सिराज को दी गई भद्दी गालियों का सामने आया Video, नस्लभेदी टिप्पणियों का ये रहा सबूत

ind-vs-Aus-Racial-Abuse-video-mohammed-siraj

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट (Sydney Test) में तीसरे व चौथे दिन ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों ने टीम इंडिया के साथ जमकर बदतमीजी की. टीम इंडिया के गेंदबाद जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) के साथ तो दर्शकों के एक समूह ने सारी हदें पार करते हुए भद्दी गालियां दी. जिस पर आईसीसी ने भी कड़ी प्रतिक्रिया दी है. आईसीसी ने एक बयान जारी कर कहा कि, नस्लीय दुर्व्यहार (Racial Abuse) को किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और इसकी जांच की जा रही है. लेकिन ये विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा. फील्डिंग के दौरान दर्शकों के एक समूह द्वारा जिस तरह के अपशब्दों का इस्तेमाल किया गया है उस पर कई दिग्गज क्रिकेटर्स की प्रतिक्रिया सामने आई है और अब नस्लभेदी टिप्पणियों का सबूत भी सामने आ गया है. 

नस्लभेदी टिप्पणियों का सबूत
टीम इंडिया (Team India) के गेंदबाजों के साथ हुए दुर्व्यहार के बाद से फैंस भी काफी भड़के हुए हैं और अब एक फैन ने पूरी घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है. वायरल हो रहे वीडियो में साफतौर पर सुना जा सकता है कि जब सिराज बाउंड्री के पास फील्डिंग कर रहे होते हैं
racial abuse on siraj
तब स्टेडियम के एक स्टैंड में मौजूद कुछ ऑस्ट्रेलियाई दर्शक उन्हें परेशान करने की कोशिश करते हैं और सिराज का नाम लेकर नस्लभेदी टिप्पणियां करते हैं. फैन द्वारा शेयर किए गए वीडियो में सुना जा सकता है कि दर्शक गेंदबाज मोहम्मद सिराज को ब्लैक व ब्राउन डॉग कहते हैं.

गेंदबाजों ने की थी शिकायत
बता दें, सिडनी टेस्ट मैच के तीसरे दिन बुमराह और सिराज ने नस्लीय दुर्व्यवहार की शिकायत दर्ज कराई थी. इस मामले पर कार्रवाई होने से पहले अगले दिन यानि रविवार को फिर से इस तरह की घटना मैदान पर दोहराई गई. दूसरे दिन भी सिडनी में मौजूद ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों ने सिराज को अपशब्द कहते हुए उनका अपमान किया. हालांकि, सिराज और बुमराह पहले से शिकायत दर्ज करा चुके थे ऐसे में सुरक्षाकर्मी सतर्क थे. जब रविवार को अपशब्दों का इस्तेमाल हुआ तो सुरक्षाकर्मियों ने एक्शन लेते हुए छह दर्शकों को स्टेडियम से बाहर निकाल दिया. इस दौरान थोड़ी दैर तक मैच रुका रहा.

ऑस्ट्रेलिया ने मांगी माफी
इस घटना पर भारतीय खिलाड़ियों और फैंस का गुस्सा देखते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पूरे मामले पर माफी मांगी. साथ ही घटना की निंदा करते हुए उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया. वहीं अवकाश पर चले रहे टीम के कप्तान विराट कोहली समेत कई पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों ने सोशल मीडिया के जरिए अपनी कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की और घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया. सभी ने इस घटना पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है. मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह के साथ हुए नस्लीय दुर्व्यहार पर पूर्व गेंदबाज हरभजन सिंह और मौजूदा स्पनिर अश्विन ने कहा कि, इस तरह की घटनाएं हमेशा से होती आ रही हैं और उन्हें भी इस तरह से मैदान पर अपमानित किया गया है. फिलहाल इस घटना पर टीम इंडिया के फैंस और खिलाड़ियों का गुस्सा लाजमी है. देखना होगा कि, इस मामले पर आगे क्या कार्रवाई की जाती है.

close