बगहा: VTR में जंगल के अंदर पिकनिक मनाने पर पाबंदी, न्यू ईयर पर जंगल सफारी सेवा भी बंद


बगहा: सूबे के एकमात्र वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में पिकनिक मनाने वालों की भीड़ लगने लगी है. ऐसे में लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं. जिसको लेकर वन विभाग ने जंगल के भीतर पिकनिक मनाने और डीजे बजाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. जिससे कि वन्य जीवों को भी किसी तरह की परेशानी न हो सके.

वीटीआर बना बड़ा पिकनिक स्पॉट
पश्चिमी चंपारण जिले में वाल्मीकि टाइगर रिजर्व एक बड़ा पिकनिक स्पॉट बना हुआ है. यहां लोग नए साल का जश्न मनाने भारी संख्या में पहुंच रहे हैं. सूबे के एकमात्र वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में पिकनिक के लिए कई पसंदीदा स्पॉट हैं जो लोगों को काफी भा रहा है.

जंगल मे पिकनिक मनाने पर है पाबंदी
वीटीआर में पिकनिक मनाने को लेकर वन विभाग ने कई गाइडलाइंस जारी किया है. जिसके तहत जंगल के भीतर पिकनिक मनाने, आग जलाने और डीजे बजाने पर पूरी तरह से ओर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसके साथ ही गाइड लाइंस न मानने वालों पर सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया गया है.

खुले मैदान में पिकनिक मनाने की है छूट
इंडो नेपाल सीमा पर गंडक नदी के किनारे स्थित वाल्मीकि व्याघ्र परियोजना अंतर्गत लोग खुले मैदान और नदी किनारे भी जश्न मना रहे हैं. हालांकि, इस दौरान वन विभाग ने जंगल सफारी जैसे सेवाओं को बंद कर दिया है. डीएफओ गौरव ओझा ने बताया कि लोगों से उक्त गाइड लाइंस पालन करने की अपील की गई है और इसके लिए लगातार मुनादी करवाया जा रहा है.

close