YouTube का ऐसा इतिहास..अभी तक तो किसी ने नहीं बताया होगा आपको, जानिए यहां

  

अभी तक आपने महज यूट्यूब वीडियो ही देखे होंगे, लेकिन आज हम आपको अपनी इस खास रिपोर्ट में यूट्यूब के उस इतिहास से रूबरू कराने जा रहे हैं,  जिससे आप अभी तक अनिभिज्ञ बने हुए होंगे। बता दें कि यूट्यूब का अविष्कार चेड हर्ली, स्टीव चेन और जावेद करीम ने मिलकर किया था। इससे पहले यह तीन पेपाल में काम किया करते थे। 

यूट्यूब एक ऑनलाइन वीडियो साइट है, जिस पर एक मिनट 100 से भी अधिक वीडियो अपलोड होती है।  यूट्यूब की स्थापना 14 फरवरी 2005 को हुई थी। लेकिन इसकी स्थापना के बाद गूगल सर्च इंजन ने इसे 165 करोड़ रूपए में खरीद लिया था। उस समय मं ऑनलाइन के दुनिया की सबसे बड़ी डील मानी गई थी। यूट्यूब ऑनलाइन की दुनिया का एक ऐसा मंच है, जिस पर आप अपनी पसंद के वीडियो  अपलोड कर सकते हैं और तो और अपने वीडियो पर अच्छे ट्रैफिक पाकर अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं।

इन देशों में बैन है youtube

लेकिन.. क्या आपको पता है कि कुछ ऐसे देश भी हैं, जहां पर यूट्यूब पर बैन लगा हुआ है। वहां के सर्च इंजन में न तो यूट्यूब आता है और न ही वहां का  कोई नागरिक उस पर कोई वीडियो डाल सकता है। बता दें कि चीन , ईरान, पाकिस्तान, उत्तर कोरिया जैसे देशों में यूट्यूब पर बैन लगा हुआ है।  क्या आपको पता है कि अब तक वैसे तो कई वीडियो यूट्यूब पर डाले जा चुके है, लेकिन despacito एक ऐसा song  है ,  जिसे अभी तक 5 अरब 64 करोड़ से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है।  अभी तक यूट्यूब की दुनिया में ऐसा कोई भी वीडियो नहीं है, जिसे इतनी ज्यादा बार देखा गया हो। 

close