100वें टेस्ट में शतक लगाकर यह बल्लेबाज खास क्लब में हो गया शामिल

 jo rootदिल्ली। रोमांच और अनिश्चितताओं को खेल क्रिकेट के मैदान में भारत और इंग्लैंड की जोरदार भिड़त हुई। चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में खेला जा रहा है। इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और पहले दिन का खेल खत्म होने पर तीन विकेट पर 263 रन बना लिया है। पहले दिन के खेल में अंग्रेजों का पलड़ा भारी रहा। अभी तक टीम काफी मजबूत स्थिति में नजर आ रही है। जो रूट और डॉमिनिक सिब्ले के बीच नाबाद शतकीय साझेदारी हुई। जो रूट ने अपने 100वें टेस्ट मैच में शानदार शतक जड़ा और खुद को खास क्लब में शामिल किया। जो रूट 100वां टेस्ट मैच खेलते हुए शतक लगाने वाले विश्व के 9वें बल्लेबाज बन गए हैं। 100 टेस्ट में शतक लगाने वालों में हाशिम अमला, ग्रीम स्मिथ, रिकी पोंटिंग और इंजमाम उल हक जैसे दिग्गज बल्लेबाजों का नाम शामिल है।

ज्ञात हो कि रूट 98वें, 99वें और 100वें टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। रूट से पहले कोई भी बल्लेबाज इन तीनों नंबर के टेस्ट मैच में लगातार सेंचुरी नहीं लगा सका है। तीन लगातार शतक बनाने का रिकाॅड भी उनके नाम हो गया। रूट की पारी की बदौलत इंग्लैंड की टीम टेस्ट के पहले दिन काफी मजबूत स्थिति में नजर आ रही है। डॉमिनिक सिब्ले भी रूट के अच्छा साथ दे रहे हैं और क्रीज पर डटे हुए हैं।

भारत की टीम को मैच की शुरुआत से पहले उस समय बड़ा झटका लगा, जब अक्षर पटेल चोटिल होने के चलते पहले टेस्ट मैच से बाहर हो गए। कप्तान विराट कोहली ने मोहम्मद सिराज की जगह अनुभवी ईशांत शर्मा पर विश्वास दिखाया और उनको एकादश में शामिल किया। इंग्लैंड की टीम के एकादश में मोईन अली को मौका नहीं दिया और जैक क्राउली की जगह पर टीम ने ओली पोप को जगह दी। स्टुअर्ट ब्रॉड अंतिम ग्यारह में जगह बनाने में असफल रहे और जोफ्रा आर्चर के साथ टीम ने जेम्स एंडरसन को मौका दिया।

close