इंडिया में 'भीगी बिल्ली' बन जाते हैं स्टुअर्ट ब्रॉड, चौंकाने वाले हैं 517 विकेट लेने वाले गेंदबाज के आंकड़े


Cricket Image for  Stuart Broad Test Record In India Will Surprise You

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 फरवरी से टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। इस टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड से काफी उम्मीदे होंगी। स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड के ही नहीं बल्कि क्रिकेट जगत के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में से एक हैं। स्टुअर्ट ब्रॉड ने इंग्लैंड के लिए अब तक 144 टेस्ट मैचों में 517 विकेट झटके हैं।

स्टुअर्ट ब्रॉड के आंकड़े इस बात की गवाही देते हैं कि वह कितने घातक हैं लेकिन भारत के खिलाफ भारत की जमीन पर उनका प्रदर्शन बिल्कुल ही उल्टा हो जाता है। ब्रॉड ने भारत में 6 टेस्ट मैच खेले हैं। इन 6 टेस्ट मैचों में 53.90 की औसत से उन्होंने महज 10 विकेट लिए हैं। ऐसे में ब्रॉड इस बार भारत में अपने आकड़ों को बेहतर करना चाहेंगे।

हालांकि ओवर ऑल मुकाबलों की बात करें तो ब्रॉड ने भारत के खिलाफ 20 टेस्ट मैचों में 70 विकेट लिए हैं। बता दें कि इंग्लैंड को भारत के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। यह सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है। फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए इंग्लैंड को भारत को इस सीरीज में 4-0, 3-0 या 3-1 से हराना होगा जो काफी मुश्किल है। लेकिन इंग्लैंड की जीत ऑस्ट्रेलिया के लिए फाइनल में जाने का मार्ग प्रशस्त कर सकता है।

वहीं अगर टीम इंडिया की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीत के बाद भी टीम इंडिया को अगर फाइनल में जाना है तो उसे चार टेस्ट मैचों की सीरीज जीतनी होगी। भारत को जो रूट की टीम इंग्लैंड को कम से कम 2-0 से हराना ही होगा लेकिन फिर भी 2-1, 3-0, 3-1 या 4-0 की जीत से भारत के रास्ते एकदम साफ हो जाएंगे।

close