इस वजह से फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, टंकी भराने से पहले जानें आपके शहर में कितने है दाम


देश की जनता को फिलहाल महंगाई के बोझ से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) की कीमतें आसमान छूने लगी हैं और आम जनता को इससे काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. कई शहर ऐसे हैं जहां तेल की कीमतें हर दिन नया रिकॉर्ड बना रही हैं. पिछले नौ दिनों से लगातार तेल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है और एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़त हुई है. जिसके बाद राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का दाम 89.54 है और डीजल प्रति लीटर 79.95 रुपये में बिक रहा है. तो आइए जानते हैं आपके शहर के तेल के दाम.

बता दें, तेल कंपनियों द्वारा कीमतों में बदलाव हर दिन किया जाता है और सुबह 6 बजे से देशभर में नई कीमतें लागू हो जाती हैं. एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें पेट्रोल डीजल के दाम में जोड़ी जाती हैं जिससे तेल का दाम लगभग दोगुना हो जाता है. तेल की कीमतों में बदलाव करने से पहले ऑयल कंपनियां विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों की समीक्षा करती हैं और फिर इसी आधार पर तेल के दामों को घटाया या बढ़ाया जाता है.

आपके शहर में तेल के दाम
राजधानी दिल्ली में बढ़त के बाद पेट्रोल 89.54 रुपये और डीजल 79.95 रुपये प्रति लीटर है. मुंबई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल क्रमशः 96.00 रुपये व 86.98 रुपये. कोलकाता में पेट्रोल, डीजल क्रमशः 90.78 रुपये, 83.54 रुपये प्रति लीटर है. वहीं महानगर चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल के दाम 91.68 रुपये जबकि डीजल 85.01 रुपये प्रति लीटर है. बेंगलुरू में पेट्रोल 92.54 रुपये और एक लीटर डीजल 84.75 रुपये है. भोपाल में पेट्रोल व डीजल के दाम 97.52 रुपये, 88.15 रुपये प्रति लीटर है. नोएडा में पेट्रोल के रेट थोड़े कम हैं यानि 88.13 रुपये और डीजल 80.38 रुपये प्रति लीटर है. चंडीगढ़ में एक लीटर पेट्रोल 86.17 रुपये और डीजल 79.65 रुपये प्रति लीटर है. बिहार की राजधानी पटना में एक लीटर पेट्रोल के दाम 91.91 रुपये और डीजल 85.18 रुपये बिक रहा है. यूपी की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल, डीजल के दाम क्रमशः 88.06 रुपये, 80.33 रुपये प्रति लीटर है.

क्यों महंगा हो रहा है तेल
जानकारी के लिए बता दें किस पेट्रोल-डीजल का खुदरा भाव वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के भाव से जुड़े गोते हैं. अगर वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमत कम होती है तो भारत में तेल के दाम सस्ते होंगे. लेकिन अगर कच्चे तेल के भाव में बढ़त होती है तो आम जनता को पेट्रोल-डीजल के लिए जेब ढीली करनी पड़ेगी.

आप घर बैठे अपने मोबाइल पर SMS के जरिए भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं. इसके लिए आपको RSP के साथ अपने शहर का कोड (हर शहर का कोड अलग होता है) टाइप कर 9224992249 नंबर पर SMS भेजना होगा. इसके बाद आपके मोबाइल पर तुरंत तेल की कीमतों की जानकारी आ जाएगी.

close