IPL Auction 2021: पांच खिलाड़ी जिनकी नीलामी ने सभी को चौंकाया


हैदराबाद: चेन्नई में आज इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सत्र के लिए मिनी ऑक्शन आयोजित किया गया था. जहां सभी फ्रेंचाइजियों ने कुल मिलाकर 145 करोड़ 30 लाख रूपये की खरीददारी की.

कई खिलाड़ी जरूरत से ज्यादा बड़ी रकम पर बिके, जबकि कुछ को कोई खरीदार नहीं मिला. ऑक्शन के दौरान कुछ चौंकाने वाली खरीददारी भी देखने को मिली.

चलिए डालते है, एक नजर उन पांच खिलाड़ियों के नाम पर जिनकी नीलामी ने सभी को चौंकाया.

- स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ
स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को दिल्ली कैपिटल्स ने 2.20 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा. स्मिथ का बेस प्राइस दो करोड़ रुपये था. बेस प्राइस पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने पहली बोली लगाई, जिसके बाद 20 लाख और बढ़ाकर 2.20 करोड़ रुपये में दिल्ली कैपिटल्स ने खरीद लिया.

ये चौंकाने वाली खरीददारी इसलिए रही क्योंकि दिल्ली की टीम के पास पहले से ही बल्लेबाजी क्रम पर एक लंबी फौज है. ऐसे में ये सवाल उठना जायज है कि अब दिल्ली की टीम उनको प्लेइंग इलेवन में कहां मौका देगी.

- कृष्णप्पा गौतम

कृष्णप्पा गौतम
कृष्णप्पा गौतम

लिस्ट में दूसरा नाम ऑलराउंडर कृष्णप्पा गौतम का आता है. कृष्णप्पा गौतम को चेन्नई सुपर किंग्स ने 9.25 करोड़ रुपये की तगड़ी बोली लगाकर अपने साथ जोड़ लिया. कृष्णप्पा का बेस प्राइस 20 लाख रुपये था और कोलकाता नाइट राइडर्स तथा सनराइजर्स हैदराबाद के लिए बीच उन्हें खरीदने के लिए होड़ सी मच गई, लेकिन अंत में चेन्नई बाजी मारने में सफल रहा.

इसमें चौंकाने वाली बात ये रही कि गौतम 9 करोड़ से ऊपर की रकम पर बिके. सीएसके के पास पहले से ऑलराउंडर के रूप में रवींद्र जडेजा थे और गौतम को खरीदकर चेन्नई ने वास्तव में सबको हैरानी में जरूर डाला.

- रिले मेरेडिथ

रिले मेरेडिथ
रिले मेरेडिथ

लिस्ट में तीसरा नाम ऑस्ट्रेलिया के रिले मेरेडिथ का आता है. रिले मेरेडिथ पेशे से एक दाएं हाथ के तेज गेंदबाज है और उनको पंजाब किंग्स ने आठ करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपने साथ जोड़ा.

इसमें सबसे बड़ी चौंकाने वाली बात ये रही कि रिले मेरेडिथ पर पंजाब ने आठ करोड़ खर्च कर दिए. रिले के पास भारतीय परिस्थियों में खेलना का अनुभव नहीं है, लेकिन फिर भी पंजाब ने उनके ऊपर इतनी मोटी रकम खर्च कर डाली. साथ ही रिले ने अभी तक सिर्फ 34 टी20 मैच कुल खेले हैं.

मुजीब उर रहमान

मुजीब उर रहमान
मुजीब उर रहमान

इस लिस्ट में चौथा नाम अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज मुजीब उर रहमान का आता है. मुजीब को सनराइजर्स हैदराबाद ने उनके बेस प्राइस 1.50 करोड़ में खरीदकर अपनी टीम का हिस्सा बनाया.

टीम के पास पहले से ही स्पिन गेंदबाजों के रूप में राशिद खान और मोहम्मद नबी मौजूद थे और ऐसे में दो विदेशी स्पिनर्स पहले से टीम में होने के बावजूद मुजीब को खरीदना हैरान करने वाला रहा.

काइल जैमिसन


काइल जैमिसन
काइल जैमिसन

लिस्ट में अंतिम नाम न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमिसन का आता है. 75 लाख के बेस प्राइस वाले युवा कीवी तेज गेंदबाज को विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने 15 करोड़ रुपये में खरीदा.

26 वर्षीय जैमिसन के पास अभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का भी ज्यादा अनुभव नहीं है और उन्होंने अधिक टी20 मैच भी नहीं खेले हैं. हाल फिलहाल के समय में भी उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में ही अधिक लोकप्रियता हासिल की है और उनके पास भी भारतीय सरजमीं पर खेलने का अनुभव नहीं है.



close