Joe Biden ने शुरू की अनोखी पहल, अब अमेरिका में किसी को नहीं मिलेगा मृत्युदंड


हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति पद(President) का कार्यभार संभालने वाले जो बाइडन(Joe Biden) ने अपने कार्यों और नियमों का संचालन करना शुरु कर दिया है। बीते दिन जो बाइडन ने अपने देश में किसी भी अपराधी को मृत्युदंड देने से मना कर दिया है। बता दें कि संगीन अपराध करने वाले हर अपराधी को अभी तक सजा मिलती आई है, लेकिन अमेरिका में इस दंड को लेकर जो बाइडन ने एक नई कवायद की शुरुआत कर दी है। यह घोषणा जो बाइडन ने ने पिछले साल नवंबर में चुनाव जीतने के बाद की थी।

ऐसा अमेरिका के इतिहास में पहली बार हुआ है, जब जो बाइडन ने मृत्युदंड का विरोध किया है और इस सजा का प्रावधान हटाने के लिए कानूनी सलाह लेनी शुरू कर दी है। एसोसिएटड प्रेस के मुताबिक, बाइडन प्रशासन के अधिकारियों ने बताया है कि राष्ट्रपति आगे किसी को मिली मृत्युदंड की सजा पर अमल करने से न्याय विभाग को रोकने से पहले सभी कानूनी पहलुओं को लेकर आश्वस्त होना चाहते हैं। यदि बाइडन ऐसा करने में सफल रहते हैं तो यह संघीय सरकार की तरफ से महामारी के दौरान मृत्युदंड दिए जाने के अभूतपूर्व अभियान का अंत होगा।

नहीं मिली सार्वजनिक तौर पर कुछ बोलने की इजाजत

ये बात बता तो दी गई है, लेकिन बाइडन के साथ मृत्युदंड के प्रावधान खत्म करने जो विचार-विमर्श हुआ है उसे अभी अधिकारियों को सार्वजनिक रूप से बताने की इजाजत नहीं दी गई है। इस बारे में जब व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन पास्की से पूछा गया था तो उन्होंने कहा कि उनके पास इस मुद्दे पर पेश करने के लिए कुछ नहीं है। आगे दिए जाने वाले मृत्युदंडों को तत्काल प्रभाव से रोकने पर बाइडन के ऊपर से मौत की सजा का विरोध करने वाले समूहों का प्रेशर कम किया जा सकता है, लेकिन ये समूह इससे की आगे की भी कार्रवाई चाहते हैं। उनकी मांग है कि टेरे हाउते, इंडियाना में संघीय डेथ चैंबरों पर बुलडोजर चलवाना चाहते हैं। साथ ही वे मृत्युदंड को हमेशा के लिए समूचे अमेरिकी संविधान से विदा देने की मांग भी कर रहे हैं।

close