TMC की इन 3 सांसदों के पास ममता बनर्जी से भी ज्‍यादा संपत्ति, लेकिन पढ़ाई के मामले में CM से पीछे


TMC की इन 3 सांसदों के पास ममता बनर्जी से भी ज्‍यादा संपत्ति, लेकिन पढ़ाई के मामले में CM से पीछे

पश्चिम बंगाल में इसी साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, फिलहाल तारीखों के ऐलान का इंतजार है । लेकिन राज्‍य में सभी दल सक्रिय हैं, जीत के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं । वर्तमान में पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की सरकार है जिसकी मुखिया है ममता बनर्जी । ममता दीदी राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री हैं, उनकी टीम सांसद में तीन महिला सांसद हैं जो अकसर चर्चा में रहती हैं । नुसरत जहां, मिमी चक्रवर्ती और महुआ मोइत्रा को लेकर खबरें अकसर आती रहती हैं, जानें इनसे जुड़े कुछ रोचक फैक्‍ट्स और इनकी संपत्ति के बारे में ।

नुसरत जहां
बंगाली फिल्‍मों की एक्‍ट्रेस-मॉडल नुसरत जहां बशीरहाट से टीएमसी सांसद हैं। नुसरत केवल इंटर पास हैं। 2019 में चुनाव आयोग को दिये हलफनामे में 
नुसरत जहां ने बताया था कि उनके पास कुल करीब 3 करोड़ रुपए संपत्ति है। 2019 में सांसद बनने के बाद नुसरत जहां ने बिजनेसमैन निखिल जैन से शादी रचा ली थी। धर्म से बाहर शादी करने को लेकर उन्हें ट्रोलिंग का शिकार होना पड़ा।

मिमी चक्रवर्ती
ममता बनर्जी की महिला ब्रिगेड का अगला चर्चित चेहरा हैं 
एक्‍ट्रेस मिमि चक्रवर्ती का । मिमी राज्य की जाधवपुर सीट से लोकसभा सांसद हैं। 2019 में चुनाव आयोग को दिये हलफनामे में मिमी ने बताया था कि उनके पास करीब ढाई करोड़ रुपए की संपत्ति है। मिमी चक्रवर्ती की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने कोलकाता विश्वविद्यालय से बीए की डिग्री ली है।

महुआ मोइत्रा
वहीं अपने भाषण कौशल से सबकी सदन में छुट्टी करने वालीं महुआ मोइत्रा पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर सीट से सांसद हैं। महुआ भी ग्रैजुएट हैं। 
उन्होंने अमेरिका के होल्योक यूनिवर्सिटी से बीए किया है। बीए करने के बाद उन्होंने कई नामी बैंकों के साथ काम किया। बैंकर की नौकरी छोड़कर महुआ राजनीति में आईं। 2019 में चुनाव आयोग को दिये हलफनामे में महुआ मोइत्रा ने अपनी कुल संपत्ति ढाई करोड़ के करीब घोषित की है।

ममता बनर्जी
बात करें मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी की तो वह अपने पार्टी की इन तीनों चर्चित सांसदों से ज्यादा पढ़ी लिखी हैं। ममता बनर्जी ने कोलकाता यूनिवर्सिटी से एमए 
किया है। एमए करने के अलावा उन्होंने लॉ की डिग्री भी ली है, ममता बनर्जी ने बीएड भी किया है। हालांकि संपत्ति की बात करें तो ममता मनर्जी ने 2016 में चुनाव आयोग को दिये अपने हलफनामे में बताया था कि उनके पास करीब 30 लाख रुपए की संपत्ति है।

close