TOP 10 NEWS: 8 फरवरी 2021 की बड़ी खबरें


Cross Talk India
पर देश की सुबह की 10 बड़ी खबरें: 8 फरवरी 2021 की बड़ी खबरें, देश-विदेश की बड़ी या ब्रेकिंग खबरें हों या क्रिकेट का रोमांच, बॉलीवुड की गॉसिप हो या मार्केट का उतार चढ़ाव. नए गैजेट्स, गाड़ियों का अलर्ट या नौकरियों की जानकारियां. एक क्लिक में पाएं सभी खबरें एक साथ.

1. मौत के मलबे में जिंदगी की उम्मीद!
उत्तराखंड में रविवार की सुबह काल बनकर आई. राज्य के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने के चलते देखते ही देखते कई मकान तबाह हो गए और  कई जिंदगियां काल के गाल में समा गईं. सुबह 10 से 11 बजे के दौरान हुई इस घटना में कई लोग लापता हैं. रविवार की देर रात MHA की तरफ से जारी बयान के मुताबिक  इस घटना में अबतक 10 लोगों के शव बरामद किए गए हैं. वहीं 25 लोगों को सुरक्षित बचाया गया है जबकि 6 लोग घायल हैं. ग्लेशियर टूटने के बाद सैलाब इतना तेज था कि PWD के पांच पुल भी बह गए. आईटीबीपी के जवानों ने एक सुरंग से 16 लोगों को बाहर निकाला है. वहीं, दूसरी सुरंग में 30 लोगों के फंसे होने की आशंका है.

2. जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके
जम्मू-कश्मीर में सोमवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.5 रही. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक, आज तड़के 4:56 बजे भूकंप के झटके से धरती में कांपी. अभी तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं मिली है.

3. किसान आंदोलन का 75वां दिन
दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसानों के आंदोलन का आज यानी सोमवार को 75वां दिन है. रविवार को हरियाणा के चरखी दादरी में हुई महापंचायत में राकेश टिकैत ने जमकर सरकार पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि युवा अभी सिर्फ कानून वापसी की मांग कर रहे हैं, लेकिन अगर उन्होंने कुर्सी मांग ली तो दिक्कत होगी.

4.  राष्ट्रपति के अभिभाषण में विपक्ष ने उठाई 204 संशोधनों की मांग
बजट सत्र में सरकार पर प्रेशर बनाने के लिए विपक्षी पार्टियां हर संभव रणनीति अपना रही हैं. लोकसभा में विपक्षी पार्टियों ने राष्ट्रपति द्वारा दिए गए अभिभाषण में 204 संशोधनों के लिए नोटिस दिया है. जिन चीजों पर संशोधनों की मांग हुई है उसमें किसान आंदोलन, अर्नब गोस्वामी की लीक वॉट्सऐप चेट और कोरोना महामारी भी शामिल है.

5. ईसाईयों ने राम मंदिर के लिए दिया 1 करोड़
बेंगलुरु में इसाई समाज के गणमान्य व्यक्तियों के एक समूह ने अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के लिए 1 करोड़ रूपए का दान दिया है. ये बात कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री अश्वथ नारायण ने रविवार को कही. नारायण ने कहा ईसाई समाज के कुछ लोगों ने राम मंदिर निर्माण के लिए 1 करोड़ रूपए का दान दिया है.

6. बजट सत्र में एंट्री के लिए कोविड टेस्ट रिपोर्ट जरूरी
उत्तर प्रदेश में शुरू होने जा रहे बजट सत्र में सभी विधायकों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी, लेकिन इससे पहले उन्हें कोरोनावायरस टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी. राज्य में विधानसभा का बजट सत्र 18 फरवरी से शुरू होने जा रहा है. उत्तर प्रदेश विधानसभा के सचिवालय ने बजट सत्र की शुरुआत से पहले सर्कुलर जारी करके सभी विधायकों और एमएलसी के लिए अनिवार्य तौर पर कोरोना टेस्ट कराने के लिए कहा है.

7. राज्यसभा में आज बोलेंगे पीएम मोदी
राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा जारी है. ऐसे में आज पीएम नरेंद्र मोदी सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब दे सकते हैं. कहा यह भी जा रहा है कि पीएम मोदी सोमवार को अपने भाषण में नए कृषि कानून को लेकर अपने विचार रख सकते हैं. सदन में कृषि कानून को लेकर पीएम मोदी के जवाब के बाद कृषि कानून की आगे की दिशा भी तय हो जाएगी.

8. म्यांमार में सैन्य शासन के खिलाफ बढ़ रहा गुस्सा
म्यांमार में तख्तापलट के बाद से मिलिट्री शासन के खिलाफ लोगों का प्रदर्शन जारी है. आंग सान सू की की चुनी हुई सरकार को गिराने के खिलाफ लोगों का विरोध बढ़ता जा रहा है. इस बीच कई सारे लोग इंटरनेट सर्विस बाधित किए जाने से परेशान हैं. खासकर मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर्स ने शनिवार सुबह से इंटरनेट की स्पीड बेहद धीमी कर दी है. बाद में ब्रॉडबैंड सर्विस भी बंद कर दी गई है. टेलिफोन सर्विस को लेकर मिक्स रिपोर्ट हैं. यानी कइयों की सेवा बहाल है तो कइयों की टेलिफोनिक लाइन काट दी गई है.

9 कंगना से बचने के लिए हुई वैक्सीन की मांग
बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. वह हर मुद्दे पर अपनी राय रखने से पीछे नहीं हटती हैं. जिसकी वजह से वह विवादों का हिस्सा बन जाती हैं. कंगना की बातों को कई लोग सपोर्ट करते हैं मगर कुछ लोग उनके ट्वीट से परेशान हो गए हैं और कंगना से बचने की वैक्सीन की मांग कर रहे हैं ताकि उनसे बचा जा सके.

10. तपोवन सुरंग के पास फिर से ऑपरेशन
सोमवार सुबह एक बार फिर से तपोवन सुरंग के पास रेस्क्यू ऑपरेशन किया जा रहा है. यहां बड़ी मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है, ताकि मलबे, पत्थर को हटाया जा सके. ऑपरेशन में सेना के इंजीनियर भी लगे हुए हैं. चमोली पुलिस के अनुसार, अभी तक कुल 14 शवों को अलग-अलग स्थानों से बरामद किया गया है. जबकि सुरंग में कुल 15 लोगों का रेस्क्यू किया गया है.

close