बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक ने शतक जड़कर बनाया अनोखा World Record, कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया था ऐसा

 

Cricket Image for बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक ने शतक जड़कर बनाया अनोखा World Record, कोई खिलाड़ी

बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक (Mominul Haque) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने करियर का 10वां शतक जड़ दिया। मोमिनुल ने 182 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 115 रनों की पारी खेली और इसके साथ उनके नाम कई खास रिकॉर्ड दर्ज हो गए। 

घर में 10 शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी

मोमिनुल अपनी सरजमीं में करियर के पहले 10 टेस्ट शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। जिसमें से 7 शतक उन्होंने चटोग्राम के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में ही जड़े हैं। 

इस मामले में उन्होंने एलन लैंब (Allan Lamb) का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर के पहले 9 शतक इंग्लैंड की सरजमीं पर जड़े थे। 

बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा शतक

मोमिनुल बांग्लादेश के लिए टेस्ट क्रिकेट में 10 शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने सिर्फ 76 पारियों में यह मुकाम हासिल किया है। इस लिस्ट में मोमिनुल ने ओपनिंग बल्लेबाज तमीम इकबाल के रिकॉर्ड को तोड़ा। तमीम ने अब तक 117 पारियों में 9 शतक जड़े हैं। 

इसके अलावा बांग्लादेश के लिए बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। मोमिनुल हक, महमूदुल्लाह और मोहम्मद अशरफुल ने बतौर कप्तान 2-2 टेस्ट शतक जड़े हैं। 

मोमिनुल ने टेस्ट में बांग्लादेश के लिए 3000 रन भी पूरे कर लिए। उनके अलावा मुश्फिकुर रहीम (4469), तमीम इकबाल (4414), शाकिब अल हसन (3930) और हबीबुल बशर (3026) ने यह कारनामा किया है।

बता दें कि बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी 8 विकेट के नुकसान पर 223 रन बनाकर घोषित कर दी थी। पहली पारी में मिली 171 रनों की विशाल बढ़त के चलते बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज के सामनें 395 रनों का विशाल लक्ष्य रखा है। 


close