रिसर्च : इस बार भारत में तबाही मचाएगा कोरोना, इन राज्यों के हालात खराब, यूपी में धारा 144


नई दिल्ली।
 भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर शुरू हो गयी है। माना जा रहा है कि कोरोना की यह दूसरी लहर काफी जानलेवा साबित होने वाली है। देश के छह राज्यों में तेजी से कोरोना केस बढ़ रहे हैं। वही महाराष्ट्र में तो हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। शोधकर्ताओं का मानना है कि इस बार देश में कोरोना वायरस भीषण तबाही मचा सकता है। कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए किए देशों में पाबंदियां सख्त का दी गयी हैं। नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन तक के हालात बन गए हैं। वहीं दिल्ली से सटे नोएडा में 30 मार्च तक धारा 144 लागू कर दी गयी है। वहीं अहमदबाद में एहतियात बरतते हुए सिटी बसों का परिचालन बंद कर दिया गया है।

दरअसल यूरोप सहित विश्व के 46 देशों में फैले कोरोना वायरस की दूसरी लहर को लेकर लेकर द इकोनॉमिस्ट ने एक अध्ययन का विश्लेषण किया, जिसमें दावा किया जा रहा है कि कोरोना की यह दूसरी लहर बेहद खतरनाक है और यह यह दुनिया भर में बड़ी तबाही मचा सकती है। भारत में महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, पंजाब , तमिलनाडु और गुजरात में कोरोना की दूसरी लहर तेजी से पांव पसार रही है। देश भर के 84 फीसदी से अधिक मामले इन्हीं राज्यों से आ रहे हैं।

पीएम ने समस्याओं को हल करने दिया जोर

वहीं महाराष्ट्र के हालात सबसे अधिक खराब हैं। देश में एक ओर कोरोना वैक्सीनेशन हो रहा है तो दूसरी तरफ कोरोना महामारी के आंकड़ों में भी तेजी से वृद्धि हो रही है। कोरोना वायरस के बढ़ते कहर क देखते हुए गत बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों में साथ बैठक की और हालात का जायजा लिया। बैठक में पीएम ने स्थानीय स्तर पर समस्याओं को हल करने पर जोर दिया।

बिहार में बढ़ाई जाएगी टेस्टिंग

उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हासिल उपलब्धियों से जो आत्मविश्वास मिला है, उसे लापरवाही में नहीं बदलना चाहिए अन्यथा परिणाम घातक हो सकते हैं। पीएम ने मध्य प्रदेश के 70 जिलों में कोरोना के है पॉजिटिविटी पर चिंता जताई है। वहीं बैठक में मौजूडी बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने कहा ‘हम सब इसको लेकर सतर्क है और जल्द ही सभी जिलों के साथ बैठक करेंगे। सीएम ने कहा हमने तय किया है कि डेली टेस्टिंग को फिर 70,000 तक कम से कम ले जाएंगे और RT PCR से ज्यादा जांच हो इसके लिए भीतयारी कर ली गयी है।

close