नहीं चल रहा है कारोबार तो अपनाएं ये वास्तु टिप्स, नोट गिनने के लिए लगवानी पड़ेगी मशीन


र व्यक्ति जीवन में तरक्की पाना चाहता है। वो नौकरी करता हो या फिर व्यापार करता हो, उसका मकसद यही रहता है कि वो अच्छी कमाई करे, जिससे उसे और परिवार को किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े। कारोबार से जुड़े व्यक्ति का हर दिन चुनौतीपूर्ण होता है। वहीं अक्सर लाख कोशिश के बाद भी कारोबार में मुनाफा नहीं होता। कभी-कभी लगता है कि काम ठप हो गया है। इसकी वजह वास्तु दोष हो सकता है, जो आपकी तरक्की की राह में सबसे बड़ी बाधा है। वास्तु शास्त्र में ऐसे कई उपायों के बारे में बताया जिन्हे अपनाकर आप अपने कारोबार में उपलब्धियां प्राप्त कर सकते हैं।

  • अगर आप हर दिन तरक्की करना चाहते हैं और मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको अपने दुकान के वास्तु पर ध्यान देना चाहिए। वास्तु शास्त्र में ऐसी कई बातें लिखी हैं जिनका पालन करके आप व्यवसाय के क्षेत्र में कई उपलब्धियां हासिल कर सकते हैं।
  • अगर आपकी दुकान पूर्व दिशा में है तो हमेशा यही प्रयास करें कि दुकान समय से खोलें। दुकान में वही सामान रखें, जो जल्द बिक जाता हो। आपकी दुकान अगर ईशान कोण में है तो आपको दुकान का दरवाजा हल्का रखना चाहिए। दुकान के मुख्य दरवाजे पर कोई वजनी चीज न लटकाएं।
  • उत्तर दिशा में अगर आपकी दुकान है तो, वास्तु के अनुसार ये काफी शुभ है। कोशिश करिये कि आपकी शॉप से कभी कस्टमर खाली हाथ वापस न जाए। इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर कस्टमर कोई सामान आपसे नहीं खरीदता तो भी उससे पूरा सम्मान दें।
  • वास्तु में दुकान के लिए वायव्य कोण (Aerial angle) काफी शुभ माना गया है। इन दुकानों में विज्ञापन का काम करना चाहिए, जिसका मुख्य बोर्ड काफी आकर्षक होना चाहिए। कोशिश करिए कि डिस्प्ले बिकने वाला सामान रखना चाहिए।
  • पश्चिम दिशा में अगर आपकी पुश्तैनी दुकान है तो ये काफी शुभ है। इन दुकानों में दुकानदारों को दो शिफ्ट में बैठना चाहिए। एक सुबह और दूसरा शाम को। सुबह जो दुकानदार दुकान खोले उसे शाम को दुकान बंद करते समय वहां नहीं चाहिए।
close