लगातार 10 वनडे सीरीज में शतक जड़ने वाला दुनिया का एकमात्र बल्लेबाज


अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी बड़े टूर्नामेंट या सीरीज जीतने के लिए बल्लेबाजों का अच्छा प्रदर्शन बेहद महत्वपूर्ण माना जाता हैं. अगर ये प्रदर्शन टीम के उपरीक्रम के बल्लेबाजों से आये तो टीम की जीत की संभावनाए काफी बढ़ जाती हैं. आज इस लेख में हम 4 ऐसे बल्लेबाजों के बारे में जानेगे, जिन्होंने लगातार सबसे अधिक टूर्नामेंट या सीरीज में लगातार सबसे अधिक शतक लगाये हैं. ये जानकर बेहद खुशी होगी कि सूची में शामिल 4 बल्लेबाजों में से 3 खिलाड़ी इंडियन हैं.

4) सचिन तेंदुलकर- 5 सीरीज

टीम इंडिया के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर वनडे में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं, इसके आलावा सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में भी सचिन टॉप पर हैं. तेंदुलकर ने वर्ष 2000-01 में खेली लगातार 5 सीरीज में शतक लगाया था.

3) गैरी कर्स्टन- 5 बार

साउथ अफ्रीका के पूर्व सलामी बल्लेबाज और भारत के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. गैरी ने अपने वनडे करियर में खेले 185 मैचों में 13 शतकों की मदद से 6798 रन बनाये थे, इस दौरान उन्होंने वर्ष 1996 में खेली लगातार 5 सीरीज में शतक लगाया था.

2) विराट कोहली- 6 सीरीज

टीम इंडिया के मौजूदा रन मशीन विराट कोहली इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. कोहली ने अब तक 248 वनडे मैचों में 43 शतकों की मदद से 11867 रन बनाये हैं, इस दौरान उन्होंने 2011-12 में खेली लगातार 6 सीरीज में सैंकड़ा लगाया था.

1) रोहित शर्मा- 10 सीरीज

टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा ने मध्यक्रम बल्लेबाज के रूप में वनडे में डेब्यू किया था. हालाँकि 2013 में तत्कालीन कप्तान धोनी ने उन्हें बतौर ओपनर मौका दिया, जिसके बाद उनके करियर में ऐसा बदलाव आया कि अब वह वनडे क्रिकेट के सबसे महान सलामी बल्लेबाज बन चुके हैं. रोहित ने 2017-18 खेली लगातार 10 सीरीज या टूर्नामेंट में 10 शतक लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था.

आपको क्या लगता रोहित शर्मा का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड आने वाले समय में कौनसा बल्लेबाज तोड़ सकता हैं? कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरुर दे.

close