आईपीएल से सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप-7 क्रिकेटर, लिस्ट में सिर्फ 1 विदेशी


इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) एक ऐसी टी-ट्वेंटी लीग हैं, जिसमे खेलने वाले खिलाडियों को नाम और शोहरत के आलावा मोटी फीस भी मिलती हैं. भारत सहित अन्य कई देश आईपीएल के प्रदर्शन को राष्ट्रीय टीम में चयन के लिए मददगार भी मानती हैं. आईपीएल 2021 में खेलने के लिए साउथ अफ्रीका के क्रिस मॉरिस को 15.5 करोड़ की मोटी फीस दी जाएगी. आज इस लेख में हम आईपीएल से अब तक सबसे अधिक कमाई करने वाले टॉप 7 क्रिकेटरों के बारे में जानेगे.

7) एबी डिविलियर्स- 82.3 करोड़

साउथ अफ्रीका के पूर्व महान बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेलते हुए आईपीएल में डेब्यू किया था हालाँकि पिछले 7 सीजन से वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल रहे हैं. डिविलियर्स ने अब तक आईपीएल से 82.3 करोड़ की कमाई की हैं.

6) युवराज सिंह- 84.6 करोड़

युवराज सिंह आईपीएल में 6 अलग-अलग आईपीएल फ्रैंचाइज़ी के लिए खेल चुके हैं. इस दौरान वह लगातार दो बार नीलामी में सबसे अधिक पैसे कमाने वाले खिलाड़ी भी बने. क्रिकेट से संन्यास ले चुके युवराज ने आईपीएल से 84.6 करोड़ कमाई हैं.

5) सुरेश रैना- 88.7 करोड़

चेन्नई सुपर किंग्स के सुरेश रैना मिस्टर आईपीएल के नाम से जाने जाते हैं. रैना सीएसके के आलावा गुजरात लायंस के लिए भी खेल चुके हैं. रैना ने अब तक आईपीएल से करीब 88.7 करोड़ की कमाई की हैं.

4) गौतम गंभीर- 94.62 करोड़

कोलकाता नाईट राइडर्स को 2 बार आईपीएल चैंपियन बनाने वाले पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर भी इस सूची में शामिल हैं. गंभीर ने आईपीएल से 94.62 करोड़ की कमाई की हैं.

3) विराट कोहली- 109.20 करोड़

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली आईपीएल इतिहास के उन चुनिन्दा खिलाड़ियों में शामिल हैं जो आईपीएल के सभी सीजन खेलने के बाद भी आईपीएल खिताब नहीं जीत पाए हैं. आईपीएल 2020 में सबसे अधिक 17 करोड़ फीस लेने वाले कोहली ने आईपीएल से 109.20 करोड़ कमाए हैं.

2) रोहित शर्मा- 116.60 करोड़

मुंबई इंडियंस के लिए 4 और डेक्कन चार्जर्स के लिए एक बार आईपीएल जीतने वाले रोहित शर्मा इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. रोहित ने अब तक आईपीएल से 116.60 करोड़ की कमाई की हैं.

1) एमएस धोनी- 122.8 करोड़

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी आईपीएल से सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाडी हैं. चेन्नई को 3 बार आईपीएल खिताब दिलवाने वाले धोनी ने अब तक आईपीएल से लगभघ 140.80 करोड़ की कमाई की हैं.

close