आठवें चरण का चुनाव आज, जानें मतदान से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य


कोलकाता : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए आठवें चरण का मतदान आज होगा. इस दौरान 35 सीटों के लिए वोटिंग होगी. पश्चिम बंगाल में कुल 294 सीटें हैं, जिनपर 8 चरणों में मतदान होना है. अब तक कुल सात चरणों में बंगाल की 259 सीटों पर मतदान हो चुका है.

अंतिम चरण के मतदान के लिए कुल 84,77,728 लोग वोटिंग करेंगे. इसमें 43,55,835 पुरुष और 41,21,735 महिलाएं अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इसके अलावा 158 ट्रांसजेंडर भी मतदान में भाग लेंगे.

आठवें चरण में जिन 35 सीटों पर चुनाव होगा इनमें 29 सामान्य, जबकि 6 विधानसभाक्षेत्र अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं.

चुनाव में कुल उम्मीदवार

आठवें चरण के लिए कुल 532 लोगों ने नामांकन किया. इनमें 522 लोगों का नामांकन मंजूर कर लिया जबकि तीन का नामांकन रिजेक्ट हो गया. इसके अलावा सात उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया.

आठवें चरण में 35 महिलांए और 248 उम्मीदवार अपनी किस्मत अपना रहे हैं. इस दौरान कुल 33 पार्टियों के उम्मीदवार मैदान में उतरेंगे, जबकि 87 उम्मीदवार निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे.

सबसे अधिक उम्मीदवार इंटाली विधानसभा क्षेत्र से मैदान में होंगे. यहां लृसे 15 उम्मीदवार मैदान में होंगे, जबकि बुरवान, नानूर और मयूरेस्वर से सबसे कम चार-चार उम्मीदवार मैदान में उतरेंगे.

उम्मीदवारों की आयु

जोरासांको विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवार निर्मल कांती समद्दार सबसे अधिक आयु वाले उम्मीदवार होंगे. वह 77 साल की उम्र में चुनाव लड़ रहे हैं, जबरकि रामपुरहाटे से बिपद तरण रोम सबसे युवा उम्मीदवार हैं. उनकी आयु 25 साल है.

करोड़पति उम्मीदवार

आठवें चरण में कई करोड़पति उम्मीदवार भी मैदान में होंगे. इनमें से तृणमूल कांग्रेस के 28, भाजपा के 12, आरएसएमपी के 2, कांग्रेस के 5, आईएनडी के 4, सीपीआईएम, बसपा, पैरेडाइस पार्टी और एसयूसीआई के एक-एक करोड़पति उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरेंगे.

आपराधिक छवि वाले उम्मीदवार

आठवें चरण में कुल 114 आपराधिक छवि वाले उम्मीदवारों ने नामाकन किया है . इनमें से कुल 64 उम्मीदवारों पर आपराधिक केस दर्ज हैं, जबकि 50 गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

तृणमूल के 35 उम्मीदवारों में 11 उम्मीदवार आपराधिक छवि वाले हैं, जबकि भाजपा के 35 उम्मीदवारों में 60 प्रतिशत यानि 21 उम्मीदवार आपराधिक छवि के हैं. वहीं सीपीआईएम के 10 में 7 सात, जबकि कांग्रेस 10 उम्मीदवार आपराधिक छवि के हैं. इनके अलावा एसयूसीआई, एआईएफबी और बसपा के एक-एक उम्मीदवार आपराधिक छवि के हैं.

वीआईपी उम्मीदवार

आठवें चरण में जालंगी से तृणमूल कांग्रेस के विधायक अब्दुर रज्जाक, मानिकतला से राज्यमंत्री सधान पांडे, श्यामपुकुर से राज्यमंत्री डॉ शशि पांजा और भरतपुर से हुमायूं कबीर पर सबकी नजरे होंगी. इसके अलावा भरतपुर से कांग्रेस के विधायक कमलेश चटर्जी अपनी किस्मत अपना रहे हैं.

close