यूपी में अब शनिवार और रविवार को रहेगा वीकेंड लॉकडाउन, पढ़ें गाइडलाइंस

 


उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए योगी सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। इस वीकेंड लॉकडाउन में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर प्रदेश में शनिवार और रविवार को सभी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। वहीं जिन जिलों में 500 से ज्यादा सक्रिय केस हैं, वहां रोजाना रात्रि 08 बजे से अगले दिन प्रातः 07 बजे तक आवश्यक सेवाओं को छोड़कर शेष गतिविधियों पर रोक रहेंगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने निर्देश में जनता से अपील की है कि जहां तक जरूरी न हो, घर से बाहर न निकलें। घर पर ही त्योहार मनाएं, निकलें तो मास्क अवश्य लगाएं।

सीएम योगी ने कहा कि महाराष्ट्र, राजस्थान और दिल्ली से प्रवासी जनों की वापसी हो रही है। सीमावर्ती जिलों में विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। इन प्रवासी श्रमिक जनों के सुगमतापूर्ण आवागमन की व्यवस्था भी की जाए। गृह विभाग और परिवहन विभाग समन्वय बनाकर जरूरी कार्यवाही करें। इन प्रवासी श्रमिकों की टेस्टिंग और आवश्यकतानुसार ट्रीटमेंट की उचित व्यवस्था की जानी चाहिए।

सीएम योगी ने कहा कि कोविड वायरस से सुरक्षित रखने में वैक्सीनेशन सबसे ज्यादा कारगर है। प्रदेश में अब तक कोविड वैक्सीनेशन अभियान बेहतर ढंग से संचालित किया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने एक मई से 18 वर्ष की आयु से ज्यादा के सभी लोगों के वैक्सीनेशन की व्यवस्था लागू कर दी है। उनका यह फैसला स्वागत के योग्य है। वैक्सीनेशन का यह नया चरण कोविड से लड़ाई में निर्णायक साबित होगा। एक मई से शुरू हो रहे वैक्सीनेशन के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित कर दिए जायेंगे।

कोविड वायरस को कम करने के लिए प्रदेश सरकार बदलती परिस्थितियों के बीच लगातर कदम उठा रही है। सभी जिलों में कोविड डेडिकेटेड हॉस्पिटल्स को बढ़ाया जायेगा। आईसीयू और आइसोलेशन बेड में रोजाना बढ़ोतरी हो रही है। राज्य में ऑक्सीजन समेत सभी मेडिकल आवश्यकताओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की हो जाएगी। अपवाहों पर ध्यान न दें।

close