IPL के इतिहास में सबसे ज्यादा बार खिताब जीतने वाले टॉप-3 कोच


साल 2008 में आईपीएल की शुरूआत हुई और तब से इस लोकप्रीय टी-20 लीग ने पूरी दुनिया भर के दर्शकों पर राज किया है। यह कहना गलत नहीं होगा कि लगभग दो महीनें तक चलने वाले इस लंबे टूर्नामेंट में खिलाड़ियों के साथ-साथ टीम के कोच भी अहम योगदान देते हैं।

कोच का महत्व और भी बढ़ जाता है जब वो ना सिर्फ देशी खिलाड़ी बल्कि विदेशी खिलाड़ियों के साथ भी तालमेल बना

कर उनके प्रतीभा को निखारने का काम करते हैं।

ऐसे में आज एक नजर डालते हैं आईपीएल इतिहास के उन नामों पर जिन्होंने आईपीएल में एक से ज्यादा बार बतौर कोच खिताब जीता है।

महेला जयवर्धने

श्रीलंका का यह पूर्व महान खिलाड़ी आईपीएल में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस का कोच है। साल 2017 में रिकी पोटिंग के हटने के बाद जयवर्धने ने मुंबई की कमान संभाली। उनकी कोचिंग में मुंबई ने साल 2017, 2019 और 2020 में खिताब जीतने का कारनामा किया है। 2018 ही एक ऐसा साल था जब जयवर्धने के कोच रहते हुए मुंबई चैंपियन नहीं बन पाई।

स्टीफेन फ्लेमिंग

आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीमों में से एक चेन्नई सुपर किंग्स के लिए साल 2010 में न्यूजीलैंड के सबसे सफल कप्तान फ्लेमिंग ने कोचिंग का पद संभाला। फ्लेमिंग ने टीम के कप्तान एमएस धोनी के साथ जबरदस्त तालमेल बनाई और उनके कार्यकाल में सीएसके ने तीन बार खिताब जीतने का कारनामा किया है। फ्लेमिंग अभी भी टीम के साथ बने हुए है।

ट्रेवर बेलिस

साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया के ट्रेवर बेलिस केकेआर के कोच बने। तब उसी साल गौतम गंभीर की कप्तानी में ही केकेआर पहली बार आईपीएल चैंपियन बनी। इसके बाद साल 2014 में भी केकेआर की टीम ने एक बार फिर कमाल किया और दोबारा चैंपियन बनने के सपने को साकार किया। साल 2015 में हालांकि केकेआर प्लेऑफ में भी जगह नहीं बना पाई और आखिरकार उनकी जगह साउथ अफ्रीका के दिग्गज जैक्स कैलिस को हेड कोच नियुक्त किया गया।

close