10 में से 9 फैन्स नहीं जानते हैं होंगे अपने 5 फेवरेट विदेशी खिलाड़ियों की पहली IPL सैलरी

 


विदेशी क्रिकेटर्स इंडियन प्रीमियर लीग के एक महत्वपूर्ण बिंदु हैं. ये खिलाड़ी अपनी प्रतिभा से मैचों को रोमांचक बनाने के अलावा प्रतियोगिता में मनोरंजन और विविधता जोड़ते हैं. इस लेख में, हम प्रतियोगिता के इतिहास में शीर्ष पांच विदेशी खिलाड़ियों की पहली आईपीएल सैलरी पर एक नज़र डालते हैं.

1) डेविड वॉर्नर- 14.7 करोड़ INR

आईपीएल 2009 में दिल्ली डेयरडेविल्स (दिल्ली कैपिटल्स) ने ख़रीदा

डेविड वॉर्नर आईपीएल 2008 का हिस्सा नहीं थे. एक सीजन बाद में, वह सिर्फ 14.7 लाख रुपये में दिल्ली की टीम में शामिल हुए. चूंकि वह एक अनकैप्ड क्रिकेटर थे, इसलिए उनकी पहली आईपीएल सैलरी अन्य विदेशी क्रिकेटरों की तुलना में कम था.

वॉर्नर आईपीएल के प्रमुख सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं. वह काफी कंसिस्टेंट रहा है और वर्तमान में INR 12.5 करोड़ के वेतन पर सनराइजर्स हैदराबाद में खेलता है.

2) एबी डिविलियर्स- 1.2 करोड़ INR

आईपीएल 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स (दिल्ली कैपिटल्स) ने ख़रीदा

एबी डिविलियर्स ने पहले ही आईपीएल 2008 में अपने लिए एक नाम बना लिया था. हालांकि, उस प्रसिद्धि ने फ्रेंचाइजी को बड़ी राशि खर्च करने के लिए राजी नहीं कर पाए. इसलिए, दिल्ली टीम ने दक्षिण अफ्रीकी को केवल $300,000 में ख़रीदा था, जो उस समय INR 1.2 करोड़ था.

अगले तीन साल तक, एबीडी दिल्ली फ्रेंचाइजी में था. उन्होंने टीम में अपने कार्यकाल के दौरान कई मैच जिताने वाले प्रदर्शन किए. हालांकि, उन्हें फ्रेंचाइजी द्वारा आईपीएल 2010 के बाद रिहा कर दिया गया था. आरसीबी ने उन्हें नीलामी में खरीदा, और उसके बाद, वह लीग में यकीनन सर्वश्रेष्ठ विदेशी बल्लेबाज बन गए. वर्तमान में, वह प्रतियोगिता में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले विदेशी स्टार्स में से एक है.

3) लसिथ मलिंगा- 1.4 करोड़ INR

आईपीएल 2008 में मुंबई इंडियंस ने ख़रीदा

लसिथ मलिंगा आईपीएल इतिहास के अब तक के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज हैं. लीग में जितना मलिंगा ने प्रभाव छोड़ा हैं श्रीलंका के जितना किसी अन्य तेज गेंदबाज का प्रभाव नहीं छोड़ा है. मुंबई इंडियंस ने उन्हें आईपीएल 2008 की नीलामी में सिर्फ 1.4 करोड़ रुपये में खरीदा था.

उसके बाद, पेसर की सैलरी पैकेट में लगातार वृद्धि हुई. एक समय पर, मलिंगा 9.5 करोड़ रुपये कमाते थे, जो प्रतियोगिता में उनका अब तक का सबसे अधिक वेतन था. हालाँकि, आखिरी सीज़न में, मलिंगा केवल INR 2 करोड़ में मुंबई इंडियंस के लिए खेले.

4) क्रिस गेल- 3.21 करोड़ INR

आईपीएल 2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने ख़रीदा

क्रिस गेल की पहली आईपीएल सैलरी INR 3.21 करोड़ थी. आईपीएल 2008 की नीलामी में उन्हें 800,000 डॉलर की बोली में कोलकाता नाइट राइडर्स ने ख़रीदा गया था. वेस्ट इंडीज तब से टूर्नामेंट में एक लोकप्रिय खिलाड़ी बन गया है.

दिलचस्प बात यह है कि गेल आईपीएल 2011 की नीलामी में नहीं बिके थे और उन्हें एक प्रतिस्थापन साइन के रूप में टूर्नामेंट में आना पड़ा था. इसे आईपीएल के इतिहास में प्लॉट पॉइंट्स में से एक कहा जा सकता है.

5) कीरोन पोलार्ड- 3.47 करोड़ INR

आईपीएल 2010 में मुंबई इंडियंस ने ख़रीदा

कीरोन पोलार्ड को आईपीएल 2010 की नीलामी में ख़रीदा गया था. कीरोन पोलार्ड ने अपने बड़े हिटिंग कौशल से खुद का एक नाम बनाया था, और इसलिए, कई टीमों को उनमें दिलचस्पी थी. हालांकि, नीलामी में, चार टीमों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा होने बाद उन्हें $ 750,000 में मुंबई इंडियंस ने ख़रीदा था.

लेकिन, पोलार्ड की पहली आईपीएल सैलरी $750,000 थी, जो उस समय INR 3.47 करोड़ के करीब था. तब से, पोलार्ड मुंबई इंडियंस के साथ हैं और फ्रेंचाइजी के साथ पांच आईपीएल ट्रॉफी जीत चुके हैं.

close