उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में कोरोना हुआ खतरनाक, लोग रहे सावधान


लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 30 हजार 983 मामले सामने आए हैं. वहीं, 290 मरीजों की कोरोना से मौत हो गई. राजधानी लखनऊ में बीते 24 घंटे में 3,342 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं. जबकि 25 मरीजों की कोरोना से मौत हो गई है. राजधानी में वर्तमान में कुल 39,039 सक्रिय केस हैं. वहीं बीते 24 घंटे में कानपुर नगर में 135, प्रयागराज में 974, वाराणसी में 1610, मेरठ में 1033, गौतम बुद्ध नगर में 1571 और गाजियाबाद में 1085 संक्रमित मरीज मिलें हैं.

लखनऊ के महिला महाविद्यालय की प्रोफेसर डॉ. शोभना का रविवार को कोरोना से निधन हो गया. कुछ दिन पहले वह संक्रमण की चपेट में आई थी. हमीरपुर में तैनात एआरटीओ मो. हसीब कानपुर में चांदनी हॉस्पिटल में भर्ती थे. बीते कुछ दिनों से वे बुखार से पीड़ित थे. रविवार सुबह कोरोना से उनकी मौत हो गई.






ग्रामीण क्षेत्रों में 4 मई से चलेगा विशेष अभियान
अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि प्रदेश में एग्रेसिव टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की नीति का परिणाम है कि आज सर्वाधिक 2 लाख 97 हजार से अधिक कोविड टेस्ट किये गए हैं. जिसमें 1 लाख 8 हजार से अधिक टेस्ट केवल आरटीपीसीआर के माध्यम से किये गये हैं. प्रदेश में कोविड-19 की टेस्टिंग अन्य प्रदेशों से अधिक की जा रही है. उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा 4 मई, 2021 से 08 मई, 2021 तक ग्रामीण क्षेत्रों में एक विशेष अभियान चलाकर 97 हजार राजस्व गांवों में घर-घर जाकर कोविड लक्षण वाले लोगों से संपर्क किया जाएगा. इन कर्मियों के पास एन्टीजन किट भी होगी. जो लोगों का एन्टीजन कोविड टेस्ट करेगी और उन्हें मेडिसिन किट भी उपलब्ध कराएगी.

डॉक्टर को मिलेगा अतिरिक्त मानदेय
नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कोविड उपचार में लगे चिकित्सकों को अतिरिक्त मानदेय तय करने के लिए कहा है. इसमें अस्पतालों में प्रशिक्षित मानव संसाधन के लिए एक्स सर्विस मैन, सेवानिवृत्त चिकित्सक, आर्मी के रिटायर्ड लोग, अनुभवी पैरामेडिकल स्टाफ, मेडिकल व पैरामेडिकल के अंतिम वर्ष के छात्र व छात्राएं शामिल हैं. उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में रेमेडेसिवीर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार द्वारा प्रतिदिन 50,000 वॉयल का नया आवंटन किया गया है.

close