इंग्लैंड में हुआ IPL 2021 तो ये 4 टीमें होगी जीत की सबसे मजबूत दावेदार

 


इंडियन प्रीमियर लीग 2021 की सफल शुरुआत हुई थी लेकिन कोरोना महामारी के कारण टूर्नामेंट बीच में तत्कालीन प्रभाव से स्थगित करना पड़ा था. जिसके बाद क्रिकेट फैन्स बेहद दुखी हैं. हालाँकि अच्छी बात ये हैं कि बीसीसीआई के अधिकारी कह चुके हैं टूर्नामेंट सिर्फ स्थगित हुआ हैं रद्द नहीं हुआ. खबर ये भी हैं कि सीजन के बाकि बचे मैच इंग्लैंड की सरजमी पर खेले जा सकते हैं. इस लेख में जानेगे की हम अगर इंग्लैंड में टूर्नामेंट में हुआ तो कौनसी 4 टीमें खिताब की प्रबल दावेदार होगी.

1) रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

आईपीएल 2021 स्थगित होने से पहल्ले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने शानदार खेल दिखाया हैं. टीम को हर्षल पटेल के रूप में एक नई गेंदबाजी प्रतिभा मिली जिन्होंने उनके लिए सबसे अधिक विकेट झटके. उनकी खुशी को और बढ़ाने के लिए यह तथ्य था कि उनके सबसे बड़े निवेश ग्लेन मैक्सवेल ने अपनी पूरी क्षमता से काम किया.

इंग्लैंड में खेले जाने वाले बाकी के आईपीएल 2021 की चर्चा के साथ, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर उन टीमों में से एक है जो टूर्नामेंट जीतने के लिए फेवरेट की दौड़ में सबसे आगे हैं. कप्तान विराट कोहली आरसीबी के लिए एक्स-फैक्टर हो सकते हैं क्योंकि आईपीएल 2021 के इंग्लैंड चरण की संभावित शुरुआत से पहले कोहली इंग्लैंड में समय बिताएंगे, जिसके उन्हें फायदा होगा.

2) चेन्नई सुपर किंग्स

इंडियन प्रीमियर लीग की सबसे सक्षम फ्रेंचाइजी में से एक, चेन्नई सुपर किंग्स के पास आईपीएल 2021 में आने से पहले अच्छा समय नहीं था और लेकिन उन्होंने बेहतरीन तरीके से प्रदर्शन किया. एमएस धोनी के नेतृत्व में पूरी ताकत एक साथ आई और आईपीएल 2021 के अपने मैचों के दौरान अपने जीवन का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेला.

टीम के शीर्ष प्रदर्शन करने वाले रवींद्र जडेजा और सैम कुरेन थे, दोनों का इंग्लैंड में अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड रहा है. जबकि कुरेन अंग्रेजी धरती पर स्थानीय खिलाड़ी है, जडेजा ने बल्ले और गेंद दोनों के साथ अपनी क्षमताओं को साबित कर दिया है, क्योंकि वह धोनी की अगुवाई वाली भारतीय टीम में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले थे जिसने चैंपियंस ट्रॉफी 2013 जीती थी और अन्य कारक जैसे उनके ठोस गेंदबाजी आक्रमण और सलामी जोड़ी, उनके मामले को और भी मजबूत बनाते हैं और उन्हें आईपीएल 2021 जीतने के लिए फेवरेट की सूची में एक स्थान अर्जित करते हैं यदि यह इंग्लैंड में खेला जाता हैं.

3) दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स ने साबित कर दिया कि आखिरी मिनट में कप्तान बदलाव से टीम के प्रदर्शन में किसी तरह की गिरावट देखने को नहीं मिलेगा. टीम के कप्तान ऋषभ पंत पिछले कुछ समय से विदेशी धरती पर अच्छी फॉर्म में हैं और उनकी और टीम के अन्य प्रमुख बल्लेबाज शिखर धवन भी शानदार फॉर्म में हैं, जिन्होंने बार-बार दिखाया है कि उन्हें अंग्रेजी धरती पर बल्लेबाजी करना कितना पसंद है.

अवेश खान, एनरिक नॉर्टजे, और कैगिसो रबाडा ने गेंद से अपनी क्षमताओं को साबित किया और आईपीएल 2021 के बहुप्रतीक्षित इंग्लैंड चरण में अपने इन-फॉर्म रन को जारी रखना चाहेंगे. और, इसके अलावा अच्छी बाते हैं कि वे सैम बिलिंग्स, क्रिस वोक्स और टॉम कुरेन जैसे खिलाड़ियों को घरेलू परिस्तिथि का फायदा मिल सकता हैं. जो निश्चित रूप से उन्हें आईपीएल 2021 जीतने के लिए फेवरेट बना देगी.

4) मुंबई इंडियंस

इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे सफल फ्रैंचाइज़ी, मुंबई इंडियंस ने इंडियन प्रीमियर लीग के शुरुआती भाग के दौरान सर्वश्रेष्ठ फॉर्म नहीं दिखाई. लेकिन अगर टूर्नामेंट को इंग्लैंड में स्थानांतरित कर दिया जाता है, तो वे वापसी कर सकते हैं और आईपीएल 2021 जीतने के लिए फेवरेट बन सकते है.

सूची उनके कप्तान रोहित शर्मा से शुरू होती है, टीम के स्टार बल्लेबाज, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, क्विंटन डी कॉक, गेंदबाजी विभाग में जाते हैं, जिसमें जसप्रीत बुमराह, नाथन कूल्टर नाइल, एडम मिल्ने और ट्रेंट बोल्ट शामिल हैं और, यहां तक ​​कि ऑलराउंडर विभाग में भी, उनके पास पंड्या बंधु और कीरोन पोलार्ड हैं. हालांकि टीम ने एक यूनिट के रूप में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया हो, लेकिन इनमें से प्रत्येक खिलाड़ी के पास विदेशी धरती पर मैच जीतने की क्षमता है, और यह देखना वाकई दिलचस्प होगा कि आईपीएल बैंडवागन इंग्लैंड में जाने पर फ्रेंचाइजी क्या असर होगा.

close