IPL 2021 के फ्लॉप खिलाड़ियों की प्लेइंग XI, जो किसी भी टीम को हरा सकती है

 


इंडियन प्रीमियर लीग को BCCI ने निलंबित कर दिया है. दरअसल देश में फैले कोरोना सकंट ने अब आईपीएल में भी पैर पसार लिए थे, जिसके बाद ये कठिन निर्णय लिया गया. पिछले कुछ दिनों से खिलाड़ियों और कर्मचारियों की कोरोना पॉजिटिव की खबर ने सभी की नींदे उड़ाई हुई थी और बीसीसीआई ने टूर्नामेंट को बीच में ही रोककर अच्छा काम किया है. दुर्भाग्य से, प्रशंसकों को अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को मैदान पर देखने के लिए इंतजार करना होगा.

टूर्नामेंट के अब तक 29 मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसके आधार पर हम आईपीएल 2021 के फ्लॉप खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन जानेगे.

डेविड वॉर्नर

इस टीम में सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान और सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को बतौर सलामी बल्लेबाज चुना हैं. खब्बू बल्लेबाज आईपीएल इतिहास का सबसे कंसिस्टेंट बल्लेबाज रहा हैं लेकिन इस बार उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा. जिसके बाद टीम मैनेजमेंट ने पहले उसे कप्तानी से बर्खास्त किया जबकि फिर प्लेइंग इलेवन से भी बाहर का रास्ता दिखा दिया.

शुभमन गिल

वॉर्नर के साथी खिलाड़ी के रूप में इस टीम में युवा प्रतिभाशाली बल्लेबाज शुभमन गिल हैं. कोलकाता नाईट राइडर्स के इस खिलाड़ी ने सीजन में खेले 7 मैचों में 18.85 की मामूली औसत और 117.85 की खराब स्ट्राइक रेट से सिर्फ 132 रन बनाये हैं.

निकोलस पूरन

आईपीएल 2021 की फ्लॉप इलेवन में पंजाब किंग्स के निकोलस पूरन नंबर 3 पर हैं. खब्बू बल्लेबाज को वर्तमान में टी20 क्रिकेट का सबसे दमदार बल्लेबाज माना जाता हैं लेकिन इस बार उनका बल्ला बेहद खामोश रहा. बाए हाथ के बल्लेबाज 7 मैचों की 6 पारियों में सिर्फ 28 रन बनाये, जिस दौरान वह 3 मैचों में खाता तक नहीं खोल पाए.

ईशान किशन(विकेटकीपर)

ईशान किशन इस टीम में नंबर 4 पर हैं. आईपीएल 2020 के बाद इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने सबसे अधिक लोकप्रियता हासिल की थी. जिसके बाद उन्हें भारत के लिए डेब्यू का मौका भी मिला. लेकिन इस बार उनका प्रदर्शन बेहद खराब रहा और उन्होंने 5 पारियों में 82.95 की बेहद खराब स्ट्राइक रेट से 73 रन बनाये हैं.

इयोन मॉर्गन (कप्तान)

फ्लॉप खिलाड़ियों की टीम में इयोन मॉर्गन को कप्तानी सौंपी गई हैं. वर्ल्ड कप 2019 में इंग्लैंड को चैंपियन बनाने वाले मॉर्गन आईपीएल 2021 में केकेआर के लिए कमाल करने में विफल रहे हैं, जबकि उनका व्यक्तिगत प्रदर्शन भी अच्छा नहीं रहा हैं. खब्बू बल्लेबाज ने 7 मैचों में सिर्फ 92 रन बनाए.

हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या भी फ्लॉप खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन में शामिल किये गए हैं. आईपीएल 2021 में ये खिलाडी बतौर बल्लेबाज खेले थे लेकिन उनका प्रदर्शन बेहद ही निराशाजनक रहा हैं. हार्दिक ने सीजन में खेले 7 मैचों की 6 पारियों में 8.66 की बेहद खराब औसत और 118.18 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 52 रन बनाएं.

शिवम दुबे

राजस्थान रॉयल्स के ऑलराउंडर शिवम दुबे आईपीएल के काफी ओवररेटेड खिलाड़ी रहे हैं. सीजन की शुरुआत से पहले इस खिलाड़ी से ऑलराउंड प्रदर्शन की उम्मीद थी लेकिन उन्होंने न बल्ले से अच्छा किया और न गेंदबाजी में कोई कमाल किया. खब्बू बल्लेबाज ने 6 पारियों में 117.88 की खराब स्ट्राइक रेट से 145 रन बनाएं.

गेंदबाजी में भी इस युवा प्रतिभा ने बेहद खराब प्रदर्शन किया और उन्होंने 6 मैचों की 3 पारियों में 10.33 की इकॉनोमी दर से रन लुटाये और उन्हें एक भी विकेट नहीं मिली.

शार्दुल ठाकुर

आईपीएल 2021 की शुरुआत से पहले शार्दुल ठाकुर ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहद शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन आईपीएल में उनका प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा. तेज गेंदबाज ने 7 मैचों में 10.33 की बेहद खराब इकॉनोमी दर से 5 विकेट अपने नाम कियें.

भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार आईपीएल में भारत के सबसे कंसिस्टेंट तेज गेंदबाज रहे हैं लेकिन आईपीएल 2021 में उन्होंने खराब फॉर्म और चोट से अपनी टीम की मुश्किलें बढाई. भुवि ने सीजन में खेले 5 मैचों में 9.10 की इकॉनोमी दर और 57.66 की बेहद खराब औसत से सिर्फ 3 खिलाड़ियों को आउट किया.

युजवेंद्र चहल

फिरकी गेंदबाज युजवेंद्र चहल पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं लेकिन आरसीबी और टीम इंडिया के कप्तान को उम्मीद थी कि आईपीएल 2021 के माध्यम से चहल अपनी फॉर्म वापसी हसिल कर लेंगे लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. चहल ने सीजन में खेले 7 मैचों में 47.50 की बेहद खराब औसत से सिर्फ 4 विकेट अपने नाम कियें.

झाए रिचर्डसन

पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2021 की नीलामी में काफी उम्मीदों से झाए रिचर्डसन पर मोटा दाव खेला था. दरअसल पिछले सीजन में शेल्डन कॉट्रेल के खराब प्रदर्शन के बाद उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने 3 मैचों में 10.63 की इकॉनोमी दर और 39 की औसत से सिर्फ 3 विकेट झटके.

close