मुंबई इंडियंस के खिलाफ IPL में शतक लगाने वाले 4 बल्लेबाज


मुंबई इंडियंस इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास की सबसे प्रमुख फ्रेंचाइजी में से एक है. टीम का संतुलन हमेशा से विरोधी टीम के लिए परेशानी रही हैं. यही कारण हैं कि टीम ने अब तक 5 बार खिताब अपने नाम किया हैं. मुंबई इंडियंस के खिलाफ बड़ी पारी खेलना कभी भी आसान नहीं रहा हैं लेकिन आज इस लेख में हम 4 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्होंने इस चैंपियन टीम के खिलाफ आईपीएल शतक जड़ा हैं.

1) हाशिम अमला

क्रिकेट के खेल में शानदार प्रदर्शन करने वाले बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हाशिम अमला मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल में शतक लगाने वाले 4 खिलाड़ियों में से एक हैं. 20 अप्रैल 2019 का दिन था, जब इंदौर के मैदान पर हाशिम अमला ने एक ऐतिहासिक पारी खेली थी.

मैच की पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए, अमला ने 60 गेंदों पर 104 रन बनाए, जिससे उनकी टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 198 रन बनाए. लेकिन मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों ने लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया और 8 विकेट से मैच जीता.

2) बेन स्टोक्स

25 अक्टूबर, 2020 को मुंबई इंडियंस के खिलाफ बेन स्टोक्स ने शारजाह के मैदान पर शानदार शतक लगाया था. मैच में खब्बू बल्लेबाज ने मुंबई के गेंदबाजों को ध्वस्त कर दिया और अपनी टीम को 8 विकेट से जीत दिलाई.

मुंबई इंडियंस द्वारा निर्धारित 196 रनों का पीछा करते हुए, राजस्थान ने बेन स्टोक्स को बल्लेबाजी के लिए भेजा, और उन्होंने टीम के भरोसे को सही ठहराया और सिर्फ 60 गेंदों पर नॉट आउट 107 रनों की पारी खेलते हुए 10 गेंद शेष रखते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई.

3) एडम गिलक्रिस्ट

एडम गिलक्रिस्ट आईपीएल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं. खब्बू बल्लेबाज ने आईपीएल 2008 में डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलते हुए मुंबई के मैदान पर ये कारनामा किया था.

मैच में मुंबई ने पहले खेलते हुए 154/7 का स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में गिलक्रिस्ट ने सिर्फ 47 गेंदों पर 9 चौके और 10 छक्कों की मदद से नाबाद 109 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को 12 ओवर में जीत दिला दी थी.

4) एबी डिविलियर्स

मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स ने भी आईपीएल 2015 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल सबसे बड़ी पारी खेली थी. इस दिग्गज बल्लेबाज ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में ये खास कारनामा किया था.

मैच में आरसीबी ने पहले खेलते हुते डिविलियर्स के 59 गेंदों पर नाबाद 133 रनों की मदद से 235/1 का स्कोर बनाया था. जिसके जवाब में मुंबई की टीम ने लेंडल सिमंस के नाबाद 68 रनों की मदद से 196/7 का स्कोर बनाया था.

close