बाएं हाथ के खिलाड़ियों की सर्वोच्च IPL प्लेइंग XI

 


क्रिकेट इतिहास में कई महान बाए हाथ खिलाड़ी देखने को मिले हैं, जिसमे एडम गिलक्रिस्ट, सौरव गांगुली, युवराज सिंह और ब्रायन लारा कुछ बड़े नाम हैं. खब्बू खिलाड़ियों को अकसर टीम में काफी महत्वपूर्ण माना जाता हैं. बाएं और दाएं का बल्लेबाजी कॉम्बिनेशन हमेशा विरोधी टीम के गेंदबाज को परेशान करता हैं.

आज इस लेख में हम बाएं हाथ के सर्वोच्च आईपीएल प्लेइंग इलेवन के बारे में जानेगे.

डेविड वॉर्नर

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आईपीएल के इतिहास में सबसे कंसिस्टेंट बल्लेबाजों में से एक रहे हैं. उन्होंने टूर्नामेंट में दिल्ली डेयरडेविल्स और सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व किया है. वार्नर टूर्नामेंट के सबसे सफल ओपनर खिलाड़ियों में से एक हैं. उन्होंने आईपीएल के 126 मैचों में 4706 रन बनाए हैं.

क्रिस गेल

कैरेबियाई दिग्गज आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक रहे हैं. कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ अपना आईपीएल करियर शुरू करने के बाद, वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में चले गए जहाँ उन्होंने खुद को एक बल्लेबाजी के दिग्गज के रूप में स्थापित किया. उनके द्वारा बनाये गए 175 रन अभी भी आईपीएल में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है. उन्होंने 125 खेलों में 151 की स्ट्राइक रेट से 4484 रन बनाए हैं.

गौतम गंभीर- कप्तान

गौतम गंभीर ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार आईपीएल चैंपियन बनाने में अहम भूमिका अदा की थी. उन्होंने 2011 में कोलकाता जाने से पहले दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने 154 मैचों में 4217 रन बनाए हैं.

सुरेश रैना

यूपी का यह बल्लेबाज सीएसके की सफलता का सबसे बड़ा कारण हैं. वह वर्षों से टीम की बल्लेबाजी का मुख्य आधार रहा है. रैना ने दो सीजन में गुजरात लायंस का नेतृत्व भी किया है. उनकी असाधारण बल्लेबाजी ने उन्हें आईपीएल का दिग्गज बना दिया है और वह लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में शामिल हैं. उन्होंने 193 मैचों में 5368 रन हैं.

ऋषभ पंत- विकेटकीपर

ऋषभ पंत इस सूची में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं. हालांकि, उनका प्रभाव इतना शानदार रहा है कि वह टीम में जगह बनाने में सफल हुए हैं. पिछले कुछ सीजन में पंत के बल्लेबाजी आंकड़े आईपीएल में उनकी सफलता की गवाही देते हैं. युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ने 54 मैचों में 162 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 1736 रन बनाए हैं.

युवराज सिंह

स्टार ऑलराउंडर आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट में अपनी प्रतिभा के साथ इन्साफ नहीं कर पाए हैं. हालाँकि, एक आउट ऑफ़ फॉर्म युवराज सिंह ने खुद को बार-बार लीग में साबित किया. उन्होंने आईपीएल के 132 मैचों में 36 विकेट लेने के अलावा 2750 रन भी बनाये हैं.

शाकिब अल हसन

बांग्लादेशी ऑलराउंडर ने कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की सफलता में एक बड़ी भूमिका निभाई. उन्होंने 62 मैचों में 746 रन और 59 विकेट लिए हैं.

डेनियल विटोरी

डेनियल विटोरी ने अब आईपीएल डेब्यू किया जब वह अपने करियर के आखिरी दौर में थे इसके बावजूद उन्होंने आईपीएल में बेहद शानदार प्रदर्शन किया हैं. महान स्पिनर ने आईपीएल के 34 मैचों में 6.79 की इकॉनोमी दर से 28 विकेट अपने नाम की हैं.

आशीष नेहरा

आशीष नेहरा क्रिकेट इतिहास के सबसे अंडररेटिड गेंदबाज रहे हैं. तेज गेंदबाज ने चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए दमदार प्रदर्शन किया हैं. नेहरा ने आईपीएल में खेले 88 मैचों में 106 विकेट ली हैं.

मिचेल स्टार्क

सिमित ओवर क्रिकेट में वर्तमान के सर्वश्रेष्ठ पेसर मिशेल स्टार्क ने आईपीएल के सिर्फ दो ही सीजन खेले हैं, इसके बावजूद उन्होंने आईपीएल में अपना दबदबा कायम किया हैं. घातक तेज गेंदबाज ने 27 मैचों में 34 विकेट ली हैं.

जहीर खान

भारतीय स्टार जहीर खान मुंबई इंडियंस, दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर बैंगलोर सहित कई फ्रेंचाइजी के लिए खेले हैं. वर्ल्ड कप इतिहास में भारत के सबसे सफल गेंदबाज खान के आईपीएल में आने पहले उनके टी20 फॉर्मेट के अच्छे प्रदर्शन की कम उम्मीद की जा रही थी.लेकिन उन्होंने 100 मैचों में 102 विकेट लेकर सभी संभावना को गलत ठहराया था.

close