दुनिया का इकलौता खिलाड़ी जिसने वर्ल्ड कप और IPL, कोच और खिलाड़ी दोनों रूप में जीता

 


आज आपके सामने IPL में खेले एक ऐसे खिलाड़ी के बारें में बात करेंगे जिसने आईपीएल में बतौर खिलाड़ी और कोच आईपीएल का खिताब जीता है।

यही नहीं इस खिलाड़ी ने खिलाड़ी और कोच के रूप में वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी भी चूमी है। यह खिलाड़ी हैं ऑस्ट्रेलिया पूर्व खिलाड़ी और कोच डेरेन लैहमन। लेहमैन दुनिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल और वर्ल्ड कप का ख़िताब खिलाडी और कोच के रूप में जीता है। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं।

IPL में-

2008 में डेरेन लेहमैन को ग्रीम स्मिथ की जगह राजस्थान रॉयल्स की टीम में कवर के रूप में बुलाया गया था। ग्रीम स्मिथ पहले दो से तीन मैचों में उपलब्ध नहीं थे। लेहमैन ने राजस्थान के लिए सिर्फ दो मैच खेले, जिसमें दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ क्रमश: 1 और 17 रन बनाए। ग्रीम स्मिथ की वापसी के बाद उन्हें फिर दुबारा खेलने का मौका नहीं मिला। आईपीएल का पहला सीजन (2008) में राजस्थान रॉयल्स ने जीता था।

2009 में लेहमैन ने रॉबिन सिंह की जगह हैदराबाद डेक्कन चार्जर्स के कोच की जिम्मेदारी संभाली। उनके मार्गदर्शन में, डेक्कन चार्जर्स ने एक शानदार प्रदर्शन किया और आईपीएल 2009 का खिताब जीता। इस तरह लेहमैन ने खिलाड़ी (2008) और कोच (2009) के रूप में आईपीएल का खिताब जीता। 2013 में लेहमैन ने किंग्स इलेवन पंजाब के कोच के रूप में भी काम किया था।

वर्ल्ड कप में-

डैरेन लेहमन ने 1999 के वर्ल्ड कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया की टीम में एक खिलाड़ी के तौर पर थे। 1999 के विश्वकप को ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। लेहमैन ने इस टूर्नामेंट में 8 पारियों में सिर्फ एक अर्धशतक की मदद से136 रन बनाए थे।

इसके अलावा 2003 के विश्व कप में लेहमन ने अपनी 8 पारियों में दो अर्धशतक के साथ 224 रन बनाए। गेंद के साथ, उन्होंने सात पारियों में 3.83 की इकॉनमी रेट से छह विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया ने इस वर्ल्ड कप को भी जीता।

जून 2013 में, इंग्लैंड में एशेज श्रृंखला से पहले लेहमैन ऑस्ट्रेलिया के कोच बने। एशेज की दो जीत के अलावा, ऑस्ट्रेलिया ने लेहमन के कार्यकाल के दौरान अपने घरेलू मैदान पर 2015 का विश्व कप जीता। उस जीत के साथ, लेहमैन विश्व कप जीतने वाले खिलाड़ी और कोच दोनों के रूप में दूसरे खिलाड़ी बन गए। उनसे पहले यह कारनामा ऑस्ट्रेलिया के ही Geoff Marsh ने किया था।

close