अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले टॉप 5 भारतीय फील्डर

 


भारतीय क्रिकेट टीम ने अन्तराष्ट्रीय टी20 प्रारूप में बहुत सफलता हासिल की है. आईपीएल को भारतीय टीम की सफलता का बहुत बड़ा श्रेय देना चाहिए. क्योंकि लीग ने पिछले कुछ वर्षों में टॉप स्तर की प्रतिभाओं का उत्पादन किया है. एक अन्य कारक जिसने भारत को एक सफल टी20 टीम बनने में मदद की है, वह उनकी फील्डिंग यूनिट है. खिलाड़ियों ने अपने फिटनेस स्तर पर बहुत ध्यान केंद्रित किया है. अंतत: उनके खेल पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ा है.

आज इस लेख में हम 5 ऐसे भारतीय फील्डरों के बारे में जानेगे, जिन्होंने अन्तराष्ट्रीय टी20 में सबसे अधिक कैच पकड़े हैं.

5) रवीन्द्र जड़ेजा- 21 कैच

लेफ्ट आर्म्ड जोंटी रोड्स के नाम से मशहूर, रवींद्र जडेजा की बुलेट आर्म ने भारतीय टीम को मैदान पर अक्सर मदद की है. वह एक स्पेशलिस्ट कैचर भी है और 21 कैच के साथ इस सूची में पांचवे स्थान पर है.

4) हार्दिक पांड्या- 23 कैच

हार्दिक पांड्या एक फिटनेस फ्रीक हैं. इंस्टाग्राम पर उनके फॉलो करने वाले प्रशंसकों को उस कड़ी मेहनत के बारे में पता होगा जो बड़ौदा में जन्मे ऑलराउंडर सिर्फ फिट रहने के लिए करते हैं. दाएं हाथ के ऑलराउंडर ने दोनों प्राथमिक विभागों बल्लेबाजी और गेंदबाजी में बहुत सफलता हासिल की और यहां तक ​​कि अन्तराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 23 कैच भी पकड़े हैं.

3) रोहित शर्मा- 40 कैच

रोहित शर्मा को अक्सर कई फैन्स और एक्सपर्ट्स आलसी खिलाड़ी मानते हैं. हालाँकि, यह कथन सही नहीं है क्योंकि हिटमैन ने कई बड़ी पारियां खेली हैं. इसके अलावा, वह अन्तराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 40 कैच के साथ भारत के तीसरे सबसे सफल फील्डर भी हैं.

2) विराट कोहली- 41 कैच

भारत के कप्तान विराट कोहली यकीनन दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ी हैं. वे एक ऐसे खिलाडी हैं जो फिट खिलाड़ियों को काफी मह्त्व देते हैं, खुद अन्य खिलाड़ियों के लिए प्रेरणादायक भी हैं. कोहली 41 कैच के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं.

1) सुरेश रैना- 42 कैच

भारत के बाएं हाथ के मध्यक्रम के बल्लेबाज, सुरेश रैना अब तक के सबसे अंडररेटेड खिलाड़ियों में से एक हैं. ऑलराउंडर अपनी निस्वार्थता के लिए जाने जाते हैं और अपनी शानदार फील्डिंग के लिए भी दुनियाभर में मशहुर हैं. टी20 क्रिकेट में 42 कैच के साथ रैना ने इस सूची में टॉप स्थान पर हैं.

close