पाकिस्तान सुपर लीग में खेलने वाले भारतीय मूल के 4 क्रिकेटर


भारत क्रिकेट की दुनिया में सबसे सफल देशों में से एक रहा है. भारत आईसीसी टी20 विश्व कप जीतने वाला पहला देश था. साथ ही, भारत घरेलू धरती पर आईसीसी विश्व कप जीतने वाला पहला देश था. भारत में हजारों क्रिकेटर हैं हालांकि, हर कोई भारत के लिए नहीं खेल पा रहा है. कुछ भारतीय परिवार दूसरे देशों में प्रवास भी करते हैं.

कई बार ऐसा हुआ है कि एक क्रिकेटर एक देश का होता है लेकिन वह दूसरे देश के लिए खेलता है. पारिवारिक प्रवास की बात करें तो कभी-कभी ऐसा होता है कि क्रिकेटर उस देश में पैदा होते हैं जिसका वे प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन उनके माता-पिता या पूर्वज दूसरे देशों में रहते थे, काफी कुछ भारतीय मूल के क्रिकेटर अन्य देशों के लिए खेले हैं.

बीसीसीआई अपने क्रिकेटरों को विदेशी लीग में खेलने की अनुमति नहीं देता है, आज इस लेख में हम 4 ऐसे भारतीय मूल के खिलाड़ियों के बारे में जानेगे जो पाकिस्तान सुपर लीग में खेल रहे हैं.

1) समित पटेल

समित पटेल एक भारतीय मूल के क्रिकेट खिलाड़ी हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया. कई प्रशंसकों को पता होगा कि समित एक ऑलराउंडर हैं, जो दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं और बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी करते हैं. पटेल ने इंग्लैंड के लिए छह टेस्ट, 36 वनडे और 18 टी20 मैच खेले हैं.

पाकिस्तान सुपर लीग में पटेल लाहौर कलंदर्स टीम के लिए खेल चुके हैं. 36 वर्षीय ने खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अपना नाम बनाया है, लेकिन आज तक उन्हें कभी भी इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने का मौका नहीं मिला.

2) सुनील नरेन

पाकिस्तान सुपर लीग में लाहौर कलंदर्स के लिए खेलने वाले एक अन्य भारतीय मूल के क्रिकेट खिलाड़ी वेस्टइंडीज के मिस्ट्री स्पिनर सुनील नरेन हैं. समित पटेल की तरह, नरेन ने काफी समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन वह टी20 लीग में एक नियमित खिलाड़ी हैं.

नरेन इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल चुके हैं. उनकी मिस्ट्री स्पिन ने कई बल्लेबाजों को परेशान किया है और अब वह बल्ले से भी तेजी से रन बना सकते हैं.

3) दिनेश रामदीन

दिनेश रामदीन भारतीय मूल के एक और खिलाड़ी हैं जो पाकिस्तान सुपर लीग में लाहौर कलंदर्स टीम का हिस्सा रहे हैं. रामदीन एक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जिन्होंने ग्लोबल स्तर पर वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया है.

रामदीन ने 200 से ज्यादा टी20 मैच खेले हैं हालांकि, समित पटेल की तरह, आईपीएल फ्रेंचाइजी ने पिछले 13 वर्षों में रामदीन की सेवाओं में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई है.

4) रवि बोपारा

रवि बोपारा एक भारतीय मूल के ऑलराउंडर हैं जिन्होंने इंग्लैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला. बोपारा एक तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं जो अपने टी20 करियर में कई आईपीएल टीमों के सदस्य रहे हैं.

बोपारा में गेंद को जोर से हिट करने की क्षमता है. वह दाएं हाथ की मध्यम गति की गेंदबाजी भी कर सकते हैं और टीम के लिए कुछ विकेट भी ले सकते हैं. जिसके कारण मुल्तान सुल्तानों ने उन्हें पाकिस्तान सुपर लीग में साइन किया था. वह पीएसएल 2021 में पेशावर जाल्मी के लिए खेले और कराची किंग्स के खिलाफ 58 रन बनाए.

close