वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार ओपनर्स को आउट करने वाले 5 भारतीय गेंदबाज

 


वनडे क्रिकेट में गेंदबाज के लिए विकेट लेने काफी मायने रखता हैं हालाँकि अगर गेंदबाज रन रोकने में सफल होता हैं तो भी टीम का के लिए फायदे का सौदा होता हैं. गेंदबाजी करने वाला कप्तान हमेशा शुरूआती ओवरों में विकेट की तलाश में होता हैं. आज इस लेख में हम भारत के 5 ऐसे गेंदबाजों के बारे में जानेगे, जिन्होंने वनडे में सबसे अधिक बार सलामी बल्लेबाजों को आउट किया हैं.

5) इरफान पठान- 70 विकेट

भारत के पूर्व स्विंग गेंदबाज इरफान पठान ने शानदार अंदाज में वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था. क्रिकेट फैन्स उनकी तुलना वसीम अकरम से करने लगे थे हालाँकि उनका करियर अकरम जितना लम्बा नहीं रहा. पठान ने 120 वनडे मैचों में 173 खिलाड़ियों को आउट किया, जिस दौरान उन्होंने 70 बार ओपनर खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई.

4) कपिल देव- 80 विकेट

भारत के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी कपिल देव इस सूची में चौथे स्थान पर हैं. कपिल ने 225 वनडे मैचों के करियर में 253 विकेट अपने नाम किये. जिस दौरान 80 विकेट उन्होंने ओपनर खिलाड़ियों के हसिल किये. वनडे के आलावा कपिल देव ने टेस्ट में 434 विकेट झटके.

3) अजित अगरकर- 87 विकेट

पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर ने भी बेहद शानदार अंदाज में वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था. इस पेसर ने सिर्फ 191 वनडे मैचों में 27.85 की दमदार औसत से 288 विकेट अपने नाम किये. अगरकर ने अपने करियर में 87 विकेट ओपनर बल्लेबाजों के हासिल किये हैं.

2) ज़हीर खान- 92 विकेट

भारत के पूर्व स्विंग गेंदबाज जहीर खान इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. खान ने 200 वनडे मैच खेलने के बाद 29.44 की औसत से 282 विकेट अपने नाम किये हैं, जबकि ओपनर खिलाड़ियों की बात करे तो जहीर खान ने एकदिवसीय करियर में कुल 92 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई हैं.

1) जवागल श्रीनाथ- 122 विकेट

वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक बार ओपनर बल्लेबाजों को आउट करने का इंडियन रिकॉर्ड जवागल श्रीनाथ के नाम हैं. पूर्व दिग्गज ने 229 वनडे मैचों में 28.09 की औसत से 315 विकेट अपने नाम किये हैं, इस दौरान उन्होंने 122 सलामी बल्लेबाजों को आउट करने पवेलियन की राह दिखाई हैं.

close