वनडे क्रिकेट में 99 के स्कोर पर रन आउट होने वाले 5 खिलाड़ी, लिस्ट में 1 भारतीय

 


क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के लिए अंतरराष्ट्रीय शतक लगाना सपना पूरा होने से कम नहीं होता है। हर बल्लेबाज की कोशिश होती है कि वह अपनी टीम के लिए अधिक से अधिक योगदान देने में कामयाब हो सके। लेकिन कई बार उनकी एक अच्छी पारी एक शानदार कैच या गेंदबाजी के कारण खत्म हो जाती है। लेकिन यदि कोई बल्लेबाज 99 के स्कोर पर आउट हो जाता है, तो यह उसके लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं होता है। लेकिन इससे भी बुरा उस समय लगता है, जब बल्लेबाज 99 के स्कोर पर रन आउट हो जाए। जिसके बाद हम आपको ऐसे 5 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वनडे क्रिकेट में इस स्कोर पर रन आउट हुए हैं।

1 – ग्रीम स्मिथ 99 रन बनाम श्रीलंका, साल 2002

साल 2002 में दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका टीम ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। इस मैच में ग्रीम स्मिथ काफी शानदार फॉर्म में थे और बोएटा डिप्पेनार की उनकी साझेदारी के चलते टीम ने 317 के विशाल स्कोर पर पारी को खत्म किया। लेकिन अफ्रीका की पारी के दौरान स्मिथ 99 के स्कोर पर जयसूर्या की शानदार फील्डिंग के चलते रन आउट हो गए। हालांकि साउथ अफ्रीका की टीम ने इस मैच में 177 रनों की विशाल जीत जरूर दर्ज की थी।

2 – सनथ जयसूर्या 99 रन बनाम इंग्लैंड, साल 2003

एडिलेड के मैदान में साल 2003 में वीबी सीरीज का 10वां मुकाबला इंग्लैंड बनाम श्रीलंका के बीच खेला गया था। इस मैच में इंग्लैंड टीम ने निक नाइट के शानदार 88 रनों की बदौलत पहले खेलते हुए 279 रन बनाए थे। जिसके बाद श्रीलंका पारी में जयसूर्या ने एकरफा बल्लेबाजी, जिसमें उन्हें संगाकारा का साथ मिला। लेकिन जयसूर्या इस मैच में 99 के स्कोर पर नासिर हुसैन की एक शानदार फील्डिंग के चलते रन आउट का शिकार हो गए। इसके बाद श्रीलंका को इस मैच में 19 रनों की करीबी हार का सामना करना पड़ा था।

3 – एडम गिलक्रिस्ट 99 रन बनाम श्रीलंका, साल 2003

वर्ल्डकप साल 2003 के सुपर सिक्स के मैच में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका टीम का सामना हुआ था। इस मैच में टॉस जीतने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए रिकी पोंटिंग और एडम गिलक्रिस्ट के बीच हुई शानदार साझेदारी के चलते 50 ओवरों में 319 रन बनाने में कामयाब रही थी। लेकिन एडम गिलक्रिस्ट मैच में 99 के स्कोर पर चमिंडा वास की शानदार फील्डिंग के चलते रन आउट हो गए थे। वहीं श्रीलंका की टीम इस मैच में 223 के स्कोर पर सिमट गई थी।

4 – इयोन मॉर्गन 99 रन बनाम स्कॉटलैंड, साल 2006

मौजूदा समय में इंग्लैंड टीम के लिमिटेड ओवर्स कप्तान इयोग मॉर्गन अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के शुरूआती दौर में आयरलैंड टीम की तरफ से खेलते थे। यूरोपीयन चैंपियनशिप डिवीजन वन गेम के एक मैच में उनका सामना स्कॉटलैंड की टीम के साथ था। आयरलैंड की टीम को इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने का मौका मिला। लेकिन एक जीवंत पिच में सिर्फ मॉर्गन के अलावा कोई दूसरा बल्लेबाज पिच पर अधिक देर तक टिकने में कामयाब नहीं हो सका था। मोर्गन इस मैच में 99 के स्कोर पर स्मिथ की शानदार फील्डिंग के चलते रन आउट हो गए थे। हालांकि आयरलैंड के 240 रनों की जवाब में स्कॉटलैंड की पारी 155 के स्कोर पर ही सिमट गई थी।

5 – सचिन तेंदुलकर 99 रन बनाम दक्षिण अफ्रीका, साल 2007

सचिन तेंदुलकर अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान कई बार नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए। आयरलैंड के बेलफास्ट में साल 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच भारतीय टीम खेलने उतरी थी। इस मैच में बल्लेबाजी करना आसान काम नहीं था, लेकिन राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर ने संघर्ष भारी पारी खेलते हुए 50 ओवरों में टीम का स्कोर 242 तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की थी। इस मैच सचिन तेंदुलकर अपनी पारी के दौरान 2 रन लेने के दौरान 99 के स्कोर पर रन आउट हो गए थे।

close