इस क्रिकेटर ने मैदान पर नशे में किए थे गंदे इशारे, करियर हो गया था तबाह

 


Cricketer Wasim Raza Controversy: क्रिकेट की दुनिया में ऐसे कई खिलाड़ी आए है जो अपने ज़बरदस्त खेल के लिए तो जाने जाते थे लेकिन उनकी छवि क्रिकेट के मैदान के बाहर बेहद ख़राब थी लोग उन्हें Bad Boys के नाम ज्यादा जानते थे। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलया के काफी मशहूर खिलाड़ी शामिल हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में जो शराब के नशे में ही मैदान में खेलने आ गया था। सभी हदे तब पार हो गईं जब उसने मैदान पर ही अश्लील हरकते करना शुरू कर दिया। यह पूरा वाकया आज से ठीक 45 वर्ष पहले का है, जब एक पाकिस्तान के मशहूर क्रिकेट खिलाड़ी ने नशे की हालत में ही मैदान पर बवाल कटाना शुरू कर दिया था। जिसकी वजह से क्रिकेट का नाम तो ख़राब हुआ ही साथ पाकिस्तान टीम और देश का नाम भी बदनाम हुआ। (Cricketer Wasim Raza Controversy)

पाकिस्तान के इस क्रिकेटर का नाम वसीम राजा है, जो पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान और मशहूर टीवी कमेंटेटर रमीज राजा के भाई हैं। वसीम ने वर्ष 1973 में सिर्फ 20 वर्ष की उम्र में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और मौजूदा पीएम इमरान खान ने भी वसीम राजा को अपने समय का सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाज बताया था, साथ ही इमरान ने यह भी कहा था कि वसीम लापरवाह है। वासिम उस वक़्त चर्चा में आए जब वर्ष 1975 में वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में उन्होंने अपना पहला टेस्ट शतक मारा। इसके बाद वर्ष 1975 जून में इंग्लैंड में हो रहे विश्व कप के दौरान विंडीज के खिलाफ जबरदस्त अर्धशतकीय पारी खेली। हालांकि पाक यह रोमांचक मैच 1 विकेट से हार गया था। लेकिन इस मैच के बाद वसीम राजा के प्रशंसकों काफी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। (Cricketer Wasim Raza Controversy)

कराची में खेले जा रहे टेस्ट में वसीम राजा ने अपने करियर का पहला शतक लगाया था। उस ही टेस्ट के दौरान बाउंड्री लाइन पर फील्डिंग करते हुए दर्शकों की ओर अभद्र इशारे किए थे। पाकिस्तानी मीडिया (डॉन) के अनुसार, वसीम राजा ने दर्शकों की तरफ मुड़कर अपने ट्राउजर की जिप खोलने जैसी हरकत की थी। किसी को भी इस बारे में समझ नहीं कि वसीम ऐसा क्यों कर रहे हैं। उस वक्त एक उर्दू प्रेस ने यह दावा करते हुए कहा था कि, वसीम राजा उस वक्त नशे में थे। मैच में सेंचुरी बनाने के बावजूद राजा के लिए वह टेस्ट अच्छा नहीं रहा। (Cricketer Wasim Raza Controversy)

close