शादीशुदा मर्द इस समय खाएं 3 भीगे हुए अंजीर, मिलेगा गजब का फायदा!

  

अंजीरो

नई दिल्ली। भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग अपने स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं और कमजोरी उन्हें घेर लेती है। इसका कारण यह है कि बहुत से लोग नौकरी के सिलसिले में घर से बाहर रहते हैं, इसलिए वे ज्यादातर बाहर का खाना खाते हैं, जिससे उनके शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है। ऐसे में उनका शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है। इससे अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

प्रसिद्ध आयुर्वेद चिकित्सक अबरार मुल्तानी के अनुसार, कमजोरी से पीड़ित लोगों को अंजीर का सेवन अवश्य करना चाहिए, क्योंकि अंजीर न केवल आपकी थकान को दूर करता है, बल्कि यह आपको कई गंभीर बीमारियों से भी बचाता है। 

में क्या पाया जाता है

अंजीर में पाए जाने वाले तत्वों की बात करें तो इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और कैलोरी भी पर्याप्त हैं। 

अंजीर का सेवन कैसे करें

  1. तीन-चार सूखे अंजीर रात भर पानी में भिगो दें।
  2. भीगे हुए अंजीर को सुबह खाली पेट खाएं
  3. यह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होगा। 

अंजीर के फायदे

हाई ब्लड प्रेशर को ठीक रखता है

अनुसार  करने के लिए  आयुर्वेद चिकित्सक अबरार मुल्तानी, उच्च रक्तचाप भी लेने वाली अंजीर से ठीक किया जाता है। अंजीर पोटेशियम और फ्लेवोनोइड से भरपूर होता है। जो शरीर में ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने के लिए जरूरी माना जाता है। 

ऊर्जा बनाए रखता है

दिन भर में सुबह खाली पेट अंजीर का सेवन करने से पूरे दिन शरीर में ऊर्जा बनी रहती है, क्योंकि इसमें विटामिन, सल्फर, क्लोरीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। ये सभी तत्व शरीर में ऊर्जा बनाए रखते हैं।

थकान दूर करता है अंजीर

जो लोग काम करते-करते जल्दी थक जाते हैं उन्हें अंजीर का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद मैग्नीशियम, जिंक और मैंगनीज जैसे खनिज पदार्थ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं। इससे नर्वस सिस्टम भी ठीक से काम करता है।

पुरुषों के चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती,

अंजीर का सेवन लंबे समय तक जवां बनाए रखने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद खनिज और विटामिन नई कोशिकाओं का विकास करते हैं। इससे पुरुषों के चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती हैं।

पुरुषों के लिए फायदेमंद

आयुर्वेद के डॉक्टर अबरार मुल्तानी का कहना है कि अंजीर का सेवन पुरुषों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके नियमित सेवन से पुरुषों की प्रजनन क्षमता में सुधार होता है और उनके स्पर्म काउंट में वृद्धि होती है। अंजीर विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है इसलिए यह शरीर को और भी कई बीमारियों से दूर रखता है। अंजीर को पुरुष दूध के साथ भी खा सकते हैं। 

close