मौजूदा समय के 4 बड़े खिलाड़ी जिन्हें आज तक नहीं मिला एक भी IPL मैच, नंबर 1 और 2 मिलकर ले चुके हैं 1500 से ज्यादा विकेट

 

आईपीएल दुनिया की एक ऐसी क्रिकेट लीग जिसमें विश्व भर के खिलाड़ी भाग लेना चाहते हैं। चाहे वह कितना भी बड़ा खिलाड़ी हो आईपीएल में एक बार जरूर खेलना चाहता है। लेकिन इन तमाम कोशिशों के बावजूद विश्व क्रिकेट के चार ऐसे मौजूदा क्रिकेट खिलाड़ी है जो अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए तो हर मैच खेलते नजर आते हैं लेकिन जब बात आईपीएल की आती है तो इन खिलाड़ियों ने एक भी आईपीएल मैच आज तक नहीं खेला है। उनमें एक खिलाड़ी तो इंग्लैंड की टीम का मौजूदा कप्तान भी है। इस आर्टिकल में हम उन खिलाड़ियों के बारे में आपको बता रहे हैं जिन्होंने आज तक आईपीएल की जर्सी नहीं पहनी है।

जेम्स एंडरसन

टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन अभी भी इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं। और अभी भी उनमें काफी क्रिकेट बची हुई है। जेम्स एंडरसन ने इंग्लैंड की टीम के लिए 4 वनडे विश्व कप भी खेले हैं। ऐसा नहीं है कि जेम्स एंडरसन वनडे में गेंदबाजी नहीं करते हैं। आईपीएल की शुरुआत 2008 से हुई थी लेकिन अभी तक आईपीएल के 14 संस्करण हो चुके हैं लेकिन जेम्स एंडरसन को आज तक आईपीएल में खेलने का मौका नहीं मिला है। हालांकि कई दफा जेम्स एंडरसन ने यह भी कहा है कि वह खुद ही आईपीएल नहीं खेलना चाहते लेकिन कहीं ना कहीं उनके मन में यह कशक तो जरूर रहेगी कि उन्होंने विश्व क्रिकेट में हर जगह क्रिकेट खेली है केवल आईपीएल को छोड़कर।

स्टूअर्ट ब्रॉड

इंग्लैंड की टेस्ट क्रिकेट की टीम में जब इंग्लैंड की टीम की सफलता की बात आती है तो उसमें जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंदबाजी जोड़ी को सबसे ऊपर माना जाता हैं। और हो भी क्यों ना पिछले 13 साल से स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन इंग्लैंड के टेस्ट क्रिकेट की टीम का लगातार हिस्सा रहे हैं और दोनों की जोड़ी विश्व क्रिकेट में एक खतरनाक टेस्ट गेंदबाजी की जोड़ी के रूप में जानी जाती है। लेकिन जिस तरह से जेम्स एंडरसन ने अभी तक आईपीएल का एक भी मुकाबला नहीं खेला है उसी तरह से स्टुअर्ट ब्रॉड को भी आज तक आईपीएल का एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है ना ही उन्हें कभी आईपीएल में खरीदा गया। कई दफा उन्होंने अपना नाम भी आईपीएल के लिए भेजा है लेकिन उन्हें कभी भी बोली में नहीं खरीदा गया। जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड ने भी लंबे समय तक इंग्लैंड के लिए वनडे क्रिकेट खेला है।

जो रूट

इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट इस समय अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म पर चल रहे हैं जो रूट इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं और इंग्लैंड की वनडे टीम का भी हिस्सा लगातार लेते हैं लेकिन जो रूट ने भी आज तक आईपीएल का एक भी मुकाबला नहीं खेला है जबकि जो रूट 2016 t20 विश्व कप खेल चुके हैं ऐसे में यह कहना भी गलत नहीं होगा कि जो रूठ के पास टी-20 और वनडे क्रिकेट में खेलने की क्षमता भी है लेकिन उसके बावजूद उन्हें कभी भी आईपीएल में नहीं खरीदा गया।

मोहम्मद शहजाद

अफगानिस्तान टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद धोनी को अपना आदर्श मानते हैं। उन्हीं की तरह बल्लेबाजी करना उन्हें बेहद पसंद है। 2012 के T20 वर्ल्ड कप के दौरान मोहम्मद शहजाद ने हेलीकॉप्टर शॉट मार कर यह दिखाया था कि उन्हें धोनी का यह शॉट कितना पसंद है। मोहम्मद शहजाद विश्व भर की क्रिकेट लीग खेलते नजर आते हैं और आईपीएल खेलने के लिए पूरी तरह से फिट हैं लेकिन इसके बावजूद उन्हें आज तक आईपीएल की बोली में नहीं खरीदा गया।


close