आईपीएल में एबी डिविलियर्स को गोल्डन डक पर आउट करने वाले 6 गेंदबाज, लिस्ट में 1 भारतीय

 

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे लगातार बल्लेबाजों में से एक हैं। वह प्रतियोगिता में 5,000 से अधिक रन बनाने वाले कुछ खिलाड़ियों में से एक हैं। गौरतलब है कि एबी डिविलियर्स का स्ट्राइक रेट 150 से ज्यादा रहा है, जबकि उनका बल्लेबाजी औसत 40 से ऊपर है।


तथ्य यह है कि डिविलियर्स ने 41 मौकों पर अपनी टीम की पारी में शीर्ष स्कोर किया है, यह दर्शाता है कि वह टी 20 क्रिकेट मैचों में कितना मूल्यवान है। डिविलियर्स को किसी खेल में सस्ते में आउट होते देखना दुर्लभ है। लेकिन आज की इस लिस्ट में हम उन गेंदबाजों पर नजर डालेंगे जिन्होंने डिविलियर्स को पहली गेंद पर ड्रेसिंग रूम में वापस भेजा है।

1. आंद्रे रसेल - गोल्डन डक के लिए एबी डिविलियर्स को आउट करने वाले नवीनतम खिलाड़ी

कोलकाता नाइट राइडर्स के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल इस सूची में सबसे हालिया प्रविष्टि हैं। रसेल ने आईपीएल 2021 में यह कारनामा किया था क्योंकि उन्होंने डिविलियर्स को एक घातक यॉर्कर फेंकी थी।

2. एल्बी मोर्कल - एबी डिविलियर्स को गोल्डन डक पर आउट करने वाले पहले खिलाड़ी

एबी डिविलियर्स के दक्षिण अफ्रीका के पूर्व साथी, एल्बी मोर्कल आईपीएल के खेल में उन्हें गोल्डन डक पर आउट करने वाले पहले गेंदबाज थे। मोर्कल ने 2008 सीज़न में सीएसके और दिल्ली के बीच एक मैच में डिविलियर्स के स्टंप्स को चकनाचूर कर दिया था।

3. सुदीप त्यागी

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज सुदीप त्यागी यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय थे। त्यागी ने वांडरर्स में 2009 सीज़न के दौरान सीएसके और दिल्ली के बीच मैच में अपनी पारी की पहली गेंद पर डिविलियर्स को बोल्ड किया।

4. जैक्स कैलिस

इस सूची में शामिल होने वाले कोलकाता नाइट राइडर्स के एक और ऑलराउंडर जैक्स कैलिस हैं। दक्षिण अफ्रीकी स्टार एबीडी को आरसीबी के रंगों में गोल्डन डक के लिए आउट करने वाले पहले व्यक्ति थे। कैलिस ने 2012 में ईडन गार्डन्स में ऐसा किया था।

5. केन रिचर्डसन

2014 में अबू धाबी में राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच एक मैच में केन रिचर्डसन ने एबी डिविलियर्स के स्टंप्स को ध्वस्त कर दिया था। उस गेम में आरसीबी को बड़ी हार का सामना करना पड़ा था।

6. मोइसेस हेनरिक्स

इस सूची में एक असंभव नाम ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मोइसेस हेनरिक्स का है। पुर्तगाल में जन्मे इस खिलाड़ी ने 2015 में SRH और RCB के बीच मैच में पहली ही गेंद पर ABD को आउट किया। AB ने डेल स्टेन को कैच थमा दिया।


close