5 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने IPL टीम की कप्तानी की है लेकिन टीम इंडिया की नहीं


5 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने IPL टीम की कप्तानी की है लेकिन टीम इंडिया की नहीं

क्रिकेट के खेल में कप्तानी हमेशा एक अहम जिम्मेदारी रही हैं. कई खिलाड़ी इस अतिरिक्त जिम्मेदारी को अच्छे निभाते हैं जबकि कुछ खिलाड़ी कप्तानी की दवाब में बिखर जाते हैं. आईपीएल के दौरान कुछ ऐसे कप्तान देखने को मिले हैं, जिन्होंने इस टूर्नामेंट में अच्छी की हैं लेकिन उन्हें कभी भी राष्ट्रीय टीम की कप्तानी का मौका नहीं मिला हैं.

आज इस लेख में हम 5 ऐसे इंडियन खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्होंने आईपीएल टीम की कप्तानी की हैं लेकिन कभी भी टीम इंडिया की कप्तानी का सौभाग्य नहीं प्राप्त हुआ हैं.

1) दिनेश कार्तिक

आईपीएल 2018 में कोलकाता नाईट राइडर्स ने दिनेश कार्तिक को अपनी टीम में शामिल किया था और गौतम गंभीर के टीम से जाने के बाद उन्हें कार्तिक को कप्तान बनाया गया था. जिसके बाद से उन्होंने लगातार दो सीजन में दमदार प्रदर्शन किया हैं.

कार्तिक ने आईपीएल में अब तक 36 मैचों में कप्तानी की हैं, जिसमे उनकी टीम को 17 में जीत मिली हैं जबकि 18 मैचों में हार झेलनी पड़ी हैं. कार्तिक को टीम इंडिया की कप्तानी का मौका कभी भी नहीं मिला हैं.

2) युवराज सिंह

आईपीएल के पहले सीजन में युवराज सिंह किंग्स इलेवन पंजाब टीम के आइकॉन खिलाड़ी हैं, इसके आलावा उन्हें टीम का कप्तान भी बनाया गया था. युवी ने सीजन में दमदार कप्तानी की थी, जिसकी मदद से उनकी टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था.

युवी को कभी भी भारत की कप्तानी का मौका नहीं मिला हैं लेकिन उन्होंने आईपीएल के 43 मैचों में कप्तानी करते हुए 21 जीते हैं जबकि 21 हारे हैं.

3) रविचंद्रन अश्विन

दिनेश कार्तिक की तरह ही किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल 2018 में रविचंद्रन आश्विन को टीम में शामिल किया था और उन्हें टीम का कप्तान बनाया गया था. हालाँकि उनकी कप्तानी में टीम छठे स्थान पर रही रही.

अश्विन टीम इंडिया के सबसे बड़े मैच विनर खिलाड़ी रहे हैं हालाँकि उन्हें कभी कप्तानी का मौका नहीं मिला हैं. दूसरी ओर अश्विन ने आईपीएल में 28 मैचों में कप्तानी करते हुए 12 जीते हैं जबकि 16 हारे हैं.

4) जहीर खान

भारत के पूर्व महान तेज गेंदबाज जहीर खान करीब एक दशक तक टीम इंडिया के प्रमुख तेज गेंदबाज रहे हैं लेकिन चयन समिति ने उन्हें कभी भी कप्तानी की जिम्मेदारी नहीं दी.

इसके विपरीत आईपीएल 2016 और 2017 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने उन्हें टीम की कप्तानी सौंपी थी. खान ने आईपीएल में 23 मैचों में कप्तानी की हैं, जिसमे 10 में उनकी टीम को जीत मिली थी जबकि 13 मैच हारे थे.

5) श्रेयस अय्यर

दिल्ली कैपिटल्स के लिए कप्तानी हमेशा से एक मुद्दा रहा हैं. हालाँकि आईपीएल 2018 में गौतम गंभीर के सीजन के बीच से कप्तानी छोड़ने के बाद श्रेयस अय्यर ने कप्तानी की जिम्मेदारी बेहद अच्छे निभाई हैं.

अय्यर को टीम इंडिया के लिए कभी भी कप्तानी का मौका नहीं मिला हैं हालाँकि क्रिकेट एक्सपर्ट्स उन्हें भविष्य का कप्तान मान रहे हैं. अय्यर ने आईपीएल में बतौर कप्तान 24 मैचों में से 13 जीते है जबकि 10 हारे हैं.

close