क्रिकेट के 10 ऐसे अनोखे रिकॉर्ड जो आप नही जानते होंगे

 

gayleक्रिकेट का इतिहास बहुत पुराना है इसलिए रिकॉर्ड्स की लिस्ट भी बहुत लम्बी है कुछ रिकॉर्ड के फैंस खुद गवाह है तो कुछ रिकॉर्ड फैंस की पहुंच से बहुत दूर है तो आज हम आपको क्रिकेट की कुछ ऐसी जानकारी बताने जा रहे है जिन्हें जान कर आप आप आश्चर्यचकित हो सकते है। ऐसी जानकारी जो शायद ही आपको पता हो।

gayle

1. 1877 में शुरू टेस्ट को क्रिकेट आज लगभग 150 साल होने जा रहे लेकिन क्या आप जानते है? पहले टेस्ट से आज तक टेस्ट मैच की पहली गेंद पर सिर्फ एक ही बल्लेबाज छक्का लगा सका है जी हां सिर्फ एक बल्लेबाज और वो हैं वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल। अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिये मशहूर क्रिस गेल ने 2012 में बांग्लादेश के खिलाफ मैच की पहली गेंद पर छक्का लगाया था।
_ShahidAfridi

2.  क्या आपको पता है शाहिद आफरीदी ने जिस बल्ले से वनडे में 37 गेंदों पर शतक बनाया था वो बल्ला उनका नहीं था, जी हां वो बल्ला सचिन तेंदुलकर का था।
sir%2Bdon%2Bbrandman

3. क्रिकेट में सर डॉन ब्रेडमैन का नाम लगभग हर पीढ़ी ने सुना होगा और शायद आप उनके हर रिकॉर्ड से वाकिफ हो लेकिन हम आपको बता दें की सर डॉन ब्रेडमैन अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में सिर्फ एक बार हिट विकेट आउट हुए हैं और उनको हिट विकेट आउट करने का रिकॉर्ड भारत के लेंजेंडरी खिलाड़ी लाला अमरनाथ के नाम है। लाला अमरनाथ में 1948 में खेले गए ब्रिस्बेन टेस्ट में यह कारनामा किया था।
sir%2Bdon%2B2

4. चलिए जब हमने सर डॉन ब्रैडमैन की बात कर रहे तो उनके एक रिकॉर्ड के बारे और बता दें की जिसके बारे शायद आप नही जानते होंगे। इसके लिए हम आपसे शर्त लगा सकते है जी हां टेस्ट क्रिकेट में 99.96 एवरेज रखने वाले टेस्ट क्रिकेट के इस महानतम बल्लेबाज ने पूरे टेस्ट करियर में सिर्फ 6 छक्के लगाए हैं।
indian%2Bcricket%2Bteam

5.  क्रिकेट दुनिया में भारत का नाम ही काफी खैर यह खेल और इसमें हार जीत तो लगी रहती है लेकिन टीम इंडिया के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड है जो शायद कोई तोड़ पाए जी हां भारत एकलौती ऐसी टीम है जिसने 60ओवर, 50 ओवर और टी-20 विश्व कप जीता है। 1983 विश्व कप में मैच 60 ओवर के थे, जबकि 2011 विश्व कप में मुकाबले 50 ओवर के थे, 2007 में भारत ने पहला टी-20 विश्व कप जीत कर ये अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया।
Alec-Stewart

6. इंग्लैंड पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक स्टीवर्ट के नाम एक नाम एक अनोखा रिकॉर्ड है उनका जन्म 8-4-63 को हुआ था और उन्होने इंग्लैंड के लिए खेलते हुए टेस्ट मैचों में कुल 8463 रन बनाए हैं। क्यों है ना अनोखा रिकॉर्ड
shoaib-malik

7. क्रिकेट में हर बल्लेबाज का एक बल्लेबाजी क्रम होता है कोई बल्लेबाज अपने पूरे करियर ओपनिंग बैट्मैन रह जाता है तो कई मिडिल ऑर्डर बेट्मैन लेकिन क्या आपको पता है साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज लांस क्लूजनर, पाकिस्तानी बल्लेबाज शोएब मलिक और अब्दुल रज्जाक और श्रीलंका के बल्लेबाज हसन तिलकरत्ने ने अपनी-अपनी टीमों के लिए हर क्रम पर बल्लेबाजी की है। इन बल्लेबाजों ने नंबर एक से नंबर दस तक बल्लेबाजी की है।
South-Africa-v-England-

8. आपको पता है की टेस्ट क्रिकेट पांच दिन का होता है लेकिन क्या आपको यह पता नही होगा की 1939 में इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया पांचवा टेस्ट मैच 10 दिनों तक चला था। और इस मैच की सबसे रोचक बात ये रही कि 10 दिनों तक चले इस टेस्ट मैच का कोई नतीजा नहीं निकल सका था। अंतिम पारी में इंग्लैंड को जीत के लिए 696 रन का लक्ष्य मिला था इंग्लैंड टीम नौवे दिन 5विकेट खोकर 654 रन के स्कोर पर थी, और इस मैच का नतीजा इसलिए नही निकला क्योंकि  इंग्लैंड को वापसी के लिए अपनी शीप पकड़नी पड़ी।
Irfan-Pathan

9. इंडिया ऑलराउंडर इरफान पठान का पाकिस्तान के खिलाफ मैच का वो पहला ओवर किसे याद नही होगा जिसमें उन्होंने हैट्रिक ली थी। लेकिन क्या आपको पता है की टेस्ट मैच के पहले ओवर में हैट्रिक जमाने वाले पहले गेंदबाज हैं। पठान ने 2006 कराची टेस्ट मैच में मैच के पहले ओवर की चौथी, पांचवी और छठी गेंद पर सलमान बट्ट, युनुस खान और मोहम्मद युसुफ को आउट कर ये कारनामा दिखाया था।
jim%2Blekar

10. एक टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर जिम लेकर के नाम है। जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच में 19 विकेट लिए थे। लेकर ने 1956 में ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए मैच की पहली पारी में 9 और दूसरी पारी में पूरे 10 विकेट लेकर इस कारनामे को अंजाम दिया था। जिम लेकर ने अपने 46 टेस्ट मैच में 21.24 की शानदार औसत से 193 विकेट लिए थे।
close