आईपीएल में 17 से 20 ओवरों के बीच खतरनाक बल्लेबाजी करते हैं ये 5 बल्लेबाज, लिस्ट में 3 भारतीय

 

एक औसत प्रशंसक के लिए, टी -20 का सबसे रोमांचक हिस्सा एक पारी के आखिरी पांच ओवर होते हैं, जहां गेंदों को स्टैंड में उड़ते हुए भेजा जाता है। सैद्धान्तिक रूप से एक बल्लेबाज टी-20 में मृत्यु के समय किसी भी प्रकार के गेंदबाज से निपटने के लिए पूरी तरह से सुसज्जित होता है। लेकिन वास्तव में किसी भी पिच पर किसी भी गेंदबाज के खिलाफ अपनी मर्जी से बाउंड्री मारना कोई आसान काम नहीं है। इस लेख में, हम उन पांच बल्लेबाजों पर एक नज़र डालेंगे, जिन्होंने आईपीएल में डेथ ओवर हिट करने की कला में महारत हासिल की है [स्टेट क्रेडिट: - ईएसपीएन क्रिकइन्फो]।

नोट:- डेथ ओवर 17 से 20 ओवरों को संदर्भित करते हैं। डेथ ओवरों में न्यूनतम 500 गेंदें खेलने वाले बल्लेबाजों को उनके स्ट्राइक रेट के आधार पर रैंक किया गया है।

#5 दिनेश कार्तिक - 182.75

एक बहुत ही कम रेटिंग वाले फिनिशर, कार्तिक ने अपनी टीम के लिए कई बार मौत के समय सामान पहुंचाया है। उनकी शुद्ध तकनीक और रूढ़िवादी शॉट्स की रेंज का मतलब था कि उनकी सर्वश्रेष्ठ स्थिति को लेकर हमेशा दुविधा रहती थी। उन्होंने आईपीएल में 3 से 5 के स्थान पर 150 मौकों पर बल्लेबाजी की है, लेकिन उनका रिकॉर्ड महानता नहीं रोता है।

आईपीएल में नंबर 6 और 7 पर उनका रिकॉर्ड वास्तव में अच्छा है, और इससे पता चलता है कि उन्हें फिनिशर के रूप में अधिक इस्तेमाल किया जाना चाहिए। अपने कुल आईपीएल करियर में, उन्होंने 996 रन बनाए, जिसमें 49 बड़ी हिट शामिल हैं।

#4 कीरोन पोलार्ड - 183.86

इस सूची में सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक, पोलार्ड मौत के समय पुराने जमाने के "इसे सरल रखें" दृष्टिकोण का प्रतीक हैं। उसके पास व्यापक हिटिंग रेंज नहीं है, और न ही वह मौत के समय बॉक्स से बाहर कुछ भी करने की कोशिश करता है। उनके पास बल्ले की एक क्लीन स्विंग है जो उन्हें मैदान से बाहर एक यॉर्कर से कम कुछ भी हिट करने में सक्षम बनाता है।

पोलार्ड ने मौत के समय 1618 रन बनाए हैं, जिसमें 120 छक्के शामिल हैं। अपने कुल आईपीएल करियर में पोलार्ड का औसत 30 और स्ट्राइक का औसत 150 है।

#3 एमएस धोनी - 188.20

एमएस धोनी की किंवदंती मौत पर उनकी जानलेवा हिट के आधार पर बनाई गई थी, खासकर एक पीछा में। उन्होंने आईपीएल खेल की दूसरी पारी में 10 अर्द्धशतक बनाए हैं और खेल को जितना संभव हो उतना गहरा ले जाने के लिए जाने जाते हैं। एमएस धोनी ने अंतिम चार ओवरों में 183.91 रनों का पीछा किया, जो वास्तव में उल्लेखनीय आँकड़ा था। सामान्य तौर पर, उन्होंने डेथ ओवरों में 2345 रन बनाए हैं। धोनी ने मौत के समय 142 छक्के भी लगाए हैं, जो एक आईपीएल रिकॉर्ड है।

#2 रोहित शर्मा – 197.07

सलामी बल्लेबाज होने के बावजूद रोहित को इस सूची में जगह मिलना उनकी विशिष्ट प्रतिभा और स्वभाव को दर्शाता है। रोहित शुरुआत में डेक्कन चार्जर्स के लिए बीच के ओवरों के बल्लेबाज के रूप में सफल रहे। लेकिन मुंबई इंडियंस में शामिल होने के बाद से वह ज्यादातर ओपनर के रूप में खेले हैं।

रोहित ने डेथ ओवरों में 78 छक्कों सहित 1145 रन बनाए हैं। वह आमतौर पर एक एंकर की भूमिका निभाता है, जो उसे एक पारी के अंत तक क्रीज पर रहने की अनुमति देता है। रोहित ने आईपीएल में चौथे नंबर पर खेलते हुए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

#1 एबी डिविलियर्स - 233.33

एबी डिविलियर्स न केवल आईपीएल बल्कि पूरे सफेद गेंद वाले क्रिकेट के इतिहास में सबसे विनाशकारी डेथ ओवर हिटर हैं । आईपीएल में उन्होंने मौत के समय 1386 रन बनाए हैं, जिसमें 109 छक्के शामिल हैं। एबी डिविलियर्स ने नंबर 3 या नंबर 4 पर बल्लेबाजी करना पसंद किया है क्योंकि इससे उन्हें डेथ ओवरों के लिए खुद को स्थापित करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है।

मृत्यु के समय, बल्लेबाज अक्सर बड़ी हिट के लिए जाते समय अपना आकार खो देते हैं। लेकिन रैंप और स्कूप शॉट खेलते हुए भी एबी डिविलियर्स के पास क्रीज पर अविश्वसनीय संतुलन और संतुलन है। इससे वह अपना संयम बनाए रख सकता है और हर गेंद को उसकी योग्यता के आधार पर खेल सकता है।

close