अपने टी20 करियर की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले 6 गेंदबाज, लिस्ट में 3 भारतीय

 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने पहले ही प्रयास में सफलता पाना किसी भी क्रिकेटर के लिए एक सपना होता है। वर्षों की कड़ी मेहनत को उस समय उचित औचित्य मिलेगा। कुछ लोकप्रिय खिलाड़ी भी इस भावना से गुजरे हैं। इस लेख में, हम छह लोकप्रिय खिलाड़ियों पर एक नज़र डालते हैं, जिन्होंने अपने करियर की पहली डिलीवरी पर T20I विकेट लिया था।

दरअसल, T20I में अपनी पहली गेंद पर विकेट लेना असंभव काम नहीं हो सकता है। बल्लेबाजों के हिटिंग मूड के साथ, एक नया गेंदबाज उनके लिए आक्रमण करने का अवसर प्रदान करेगा। हालांकि, वे अपना विकेट खोने के लिए भी असुरक्षित हैं। खेल में अब तक ऐसा कई बार हो चुका है।

1) विराट कोहली - केविन पीटरसन

पदार्पण करने के कुछ ही समय बाद विराट कोहली  को टी20ई में गेंदबाजी करने का मौका मिला। केविन पीटरसन बल्लेबाजी कर रहे थे और कई लोगों ने सोचा कि क्या एमएस धोनी ने विराट को लाकर सही कदम उठाया था। हालांकि, मौजूदा भारतीय कप्तान ने अपनी पहली ही गेंद पर वाइड फेंकी लेकिन केपी क्रीज से बाहर हो गए थे। एमएस धोनी ने एक फ्लैश में स्टंप को हटा दिया और इसलिए, विराट उन खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए, जिन्होंने अपने करियर की पहली डिलीवरी पर टी20ई विकेट लिया था।

2) अजीत अगरकर - हर्शल गिब्स

अजीत अगरकर अपने पूरे करियर में एक अंडररेटेड क्रिकेटर रहे हैं। भारत के लिए एकदिवसीय मैचों में शीर्ष विकेट लेने वाले गेंदबाज होने के बावजूद, उन्हें मीडिया में जगह नहीं मिली है। मुंबई का यह खिलाड़ी भारत के पहले T20I खेल का भी हिस्सा था। वास्तव में, वह उन खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने अपने करियर की पहली गेंद पर टी20ई विकेट लिया। हर्शल गिब्स शिकार थे और सुरेश रैना वह खिलाड़ी थे जिन्होंने आउट को अंजाम देने के लिए कैच लिया।

3) शॉन टैट - जेमी होउ

2007 में शॉन टैट ने अपना टी20ई डेब्यू किया था। वह एक डरावने तेज गेंदबाज थे और अपनी गति से बल्लेबाजों को चकमा देने के लिए जाने जाते थे। यहां तक ​​कि टैट ने भी करियर की पहली गेंद पर एक विकेट लिया। टैट के पहले गेम में जेमी हाउ ने एडम गिलक्रिस्ट को एक से आगे कर दिया। हालाँकि इस पेसर ने अपने करियर की शुरुआत अच्छी तरह से की थी, लेकिन वह चोटों की चपेट में था और इसलिए, लंबे समय तक अपने चरम पर नहीं रह सका।

4) लॉकी फर्ग्यूसन - सब्बीर रहमान

हालांकि लॉकी फर्ग्यूसन के कौशल से सभी वाकिफ हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए ज्यादा मैच नहीं खेले हैं। कीवी गति विभाग में स्लॉट के लिए तीव्र लड़ाई इसका एक कारण है। फिर भी, विभिन्न टी 20 लीग में, लॉकी ने एक टी 20 गेंदबाज के रूप में अपने कौशल का प्रदर्शन किया है। यहां तक ​​कि उन्होंने T20I क्रिकेट में अपनी पहली डिलीवरी के साथ एक विकेट भी लिया। इसलिए, वह इस सूची के लिए योग्य है।

5) पारस खड़का - इरफ़ान अहमद

पारस खडका एक लीजेंड पीएफ नेपाल क्रिकेट है। हाल ही में उन्होंने संन्यास की घोषणा की। एक क्रिकेट राष्ट्र के रूप में नेपाल के उदय में पारस को मुख्य वास्तुकारों में से एक माना जाता है। एक ऑलराउंडर, यहां तक ​​कि पारस की पहली T20I डिलीवरी भी एक विकेट के रूप में हुई। यह गेम 2014 में हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ था।

6) प्रज्ञान ओझा - शाकिब अल हसन

प्रज्ञान ओझा ने आईपीएल के शुरुआती सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया था। हालाँकि, जैसे-जैसे उनका करियर आगे बढ़ा, ओझा कुछ नया करने में असफल रहे और इसलिए उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा। यहां तक ​​कि उन्होंने अपनी पहली गेंद पर एक विकेट भी हासिल किया। यह शाकिब अल हसन का बड़ा विकेट था जिसे एमएस धोनी ने लपका।


close