टी-20 वर्ल्ड कप में ये हो सकती है टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन

 

यूएई और ओमान में 17 अक्टूबर से आईसीसी का सबसे बड़ा इवेंट टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा, जिसके लिए लगभग सभी टीमों ने अपने 15 सदस्यीय खिलाड़ियों के नामों का ऐलान कर दिया है। इसमें सबसे पहले न्यूजीलैंड ने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम का ऐलान किया वहीं इसके बाद ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और भारत की टीमों का ऐलान हुआ।

भारतीय टीम को इस बार टी-20 वर्ल्ड जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, जिसकी सबसे बड़ी वजह टीम में शामिल अधिकतर खिलाड़ियों का मैच विनर होना है, जो अकेले दम पर बल्ले या गेंद से पूरे मैच का रुख आसानी से पलट सकते हैं। भारत की जो 15 सदस्यीय टीम का ऐलान हुआ है, उसमें कई चौंकाने वाले नाम भी देखने को मिले जिसमें साल 2017 के बाद लिमिटेड ओवर्स टीम में पहली बार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की वापसी हुई है।

वहीं, इस टीम में बेहद कम टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को भी जगह दी गई है। इसके अलावा 2 विकेटकीपर ऋषभ पंत और इशान किशन भी टीम का हिस्सा हैं। हम आपको टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम की सबसे मजबूत संभावित अंतिम एकादश टीम के बारे में बताने जा रहे हैं।

ओपनिंग

ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि टी-20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा के साथ कप्तान कोहली ओपनिंग करने उतर सकते हैं। लेकिन शायद ही यह देखने को मिले क्योंकि रोहित और राहुल की जोड़ी वर्तमान समय में काफी शानदार चल रही है जिसका उदाहरण इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी देखने को मिला है। वहीं टीम मैनेजमैंट भी इन्हीं 2 ओपनर्स के साथ मैच में उतरने का फैसला लेगी।

मध्यक्रम

टीम के मध्यक्रम को लेकर बात की जाए तो उसमें बिना किसी संदेह के नंबर 3 पर कप्तान विराट कोहली देखने को मिलेंगे, जबकि इसके बाद 2 विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या होंगे। इन दोनों पर अधिकतर समय तेजी के साथ रन बनाने की सबसे बड़ी जिम्मेदारी रहने वाली है।

नंबर 6 और 7

इस क्रम पर भी भारतीय टीम के पास ऐसे 2 खिलाड़ी जो अंतिम ओवरों में तेजी से रन बना सकते हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को तो हालात के अनुसार किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी के लिए भेजने का फैसला लिया जा सकता है, ताकि रन गति तेज की जा सके वहीं हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा बल्ले से आखिर के ओवरों मे कमाल दिखाने की पूरी काबिलियत रखते हैं।

गेंदबाजी

भारतीय टीम 2 स्पिन और 2 प्रमुख तेज गेंदबाजों के साथ उतरने का फैसला ले सकती है। इसमें स्पिनर्स के तौर पर रविचंद्रन अश्विन और राहुल चाहर होंगें जबकि तेज गेंदबाजी का जिम्मा भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की जोड़ी पर रहने वाला है। इसके अलावा टीम के पास जडेजा और हार्दिक पांड्या के तौर पर भी गेंदबाजी के विकल्प मौजूद रहने वाले हैं।

close