क्रिकेट के मैदान से वायरल हुई 5 बातें जो कभी सच नही थी, नंबर 3 को फैंस मान रहे थे 2003 वर्ल्ड कप में भारत की हार की वजह


सोशल मीडिया के युग में, कुछ भी और सब कुछ वायरल हो जाता है और लोग यह जांचने की भी जहमत नहीं उठाते कि वे जो कहानियां पढ़ रहे हैं, वे सच हैं या नहीं, क्योंकि कथाएं नाटकीय रूप से सनसनीखेज हो जाती हैं। क्रिकेट में अफवाहें पीढ़ियों से चली आ रही हैं।

ये हैं वो 5 बातें जो वायरल हुईं, लेकिन सच नहीं हैं-

#1 एमएस धोनी और उनकी पत्नी बचपन के दोस्त हैं

जब एमएस धोनी ने अपनी पत्नी साक्षी से शादी की, तो बहुत सारी अफवाहें थीं कि वे दोनों बचपन के दोस्त थे और रांची के एक ही स्कूल में पढ़ते थे, लेकिन साक्षी ने बाद में स्पष्ट किया कि उन्हें एमएस को उनसे कुछ साल पहले ही पता चला था। शादी के बाद पहली बार रांची आई थी।

#2 एमएस धोनी ने बांग्लादेश के लिए मैदान तैयार किया

एकदिवसीय विश्व कप 2019 से पहले अभ्यास खेलों में से एक के दौरान, यह अफवाह थी कि एमएस धोनी

 उसे गेंदबाजी करने वाले बांग्लादेशी गेंदबाज को रोका और खुद मैदान सेट किया क्योंकि उसे लगा कि गेंदबाज ने उसके लिए जो क्षेत्र निर्धारित किया है वह सही नहीं है।
हालाँकि, यह पूरी तरह से झूठी कहानी थी। धोनी ने गेंदबाज को रोक दिया क्योंकि क्षेत्ररक्षक अभी भी चल रहा था जबकि गेंदबाज अपनी डिलीवरी स्ट्राइड में था।

#3 रिकी पोंटिंग के बल्ले में वसंत था

जब रिकी पोंटिंग ने एकदिवसीय विश्व कप 2003 के फाइनल मैच में भारत के खिलाफ सिर्फ 121 गेंदों पर 140 रन बनाए, तो यह अफवाह थी कि उनके बल्ले में स्प्रिंग है जिससे उन्हें गेंद को लंबे समय तक हिट करने में मदद मिली, लेकिन यह इतनी हास्यास्पद अफवाह थी कि आईसीसी ने इसे ध्यान में नहीं रखा और पोंटिंग के बल्ले की जांच करने की जहमत नहीं उठाई जो उन्होंने फाइनल में इस्तेमाल किया था। इस प्रकार क्रिकेट में प्रसिद्ध अफवाहों में से एक को खाड़ी में डाल दिया।

#4 शेन वॉर्न के बुरे सपने

बताया गया कि मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने शेन वार्न के खिलाफ इतने छक्के और चौके लगाए थे कि ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर को सचिन के बारे में बुरे सपने आते थे।

कहानी वास्तव में तब शुरू हुई जब वार्न ने खुद अपने एक साक्षात्कार में उल्लेख किया कि उन्हें सचिन के बारे में बुरे सपने आए थे। लेकिन, वार्न ने बाद में स्पष्ट किया कि वह केवल मजाक कर रहे थे और उन्होंने जो कहा वह एक रूपक था न कि वास्तविक।

#5 हर्शल गिब्स और स्टीव वॉ के बीच बातचीत

यह एक और झूठी कहानी है जो गिब्स ने विश्व कप 1999 के खेलों में से एक में स्टीव वॉ के कैच को गिरा दिया और वॉ ने गिब्स से कहा कि उन्होंने न केवल कैच बल्कि विश्व कप को ही छोड़ दिया था।

बाद में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को विश्व कप से बाहर कर दिया और फाइनल में पाकिस्तान को हराकर ट्रॉफी अपने नाम कर ली, जिसके बाद वॉ-गिब्स की बातचीत वायरल हो गई। लेकिन, जैसा कि बाद में पता चला, बातचीत पहले तो नहीं हुई और वॉ ने गिब्स को कभी ऐसा कुछ नहीं बताया।

close