गरीबी से उठकर इन 5 भारतीय खिलाड़ियों ने चमकाया अपना नाम, आज करोड़ों दिलों पर करते हैं राज

 

भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल क्रिकेट है। क्रिकेट में करियर बनाने वाला हर खिलाड़ी रातो-रात देश भर में मशहूर नाम बन जाता है। जो खिलाड़ी अपने डेब्यू मैच या डेब्यू सीरीज में भारत की तरफ से खेलता है और अच्छे प्रदर्शन करता है लोग उसे सिर आँखों पर चढ़ा लेते है। भारत में क्रिकेटरों की पोपुलैरिटी फ़िल्मी हस्तियों से भी ज्यादा है।

वैसे कई क्रिकेटर की जिंदगी से हमें काफी प्रेरणा मिलती है। कई ऐसे क्रिकेटर है जो गरीबी से निकलकर अपने क्रिकेट फैशन को फालो किया और भारत को कई मैच जिताएं। ये खिलाड़ी आज के समय में काफी लोकप्रिय और मशहूर शक्सियत है। आइये आज ऐसे ही 5 क्रिकेटर के बारें में जानते है जिन्होंने गरीबी से निकलकर भारत का नाम रोशन किया।

वीरेंद्र सहवाग

नजभगढ़ के नवाब वीरेंद्र सहवाग कई सारे बल्लेबाजों के लिए प्रेरणा स्त्रोत है। अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से गेंदबाजों के छक्के छुड़ा देने वाले वीरेंद्र सहवाग आज के समय में न केवल भारतीय क्रिकेट में बड़ा नाम है बल्कि विश्व क्रिकेट में उनका काफी दबदबा है।

वहीं अगर वीरेंद्र सहवाग के बचपन के दिनों की बात की जाए तो उन्होंने अपने बचपन के दिन बहुत गरीबी में बिताएं है। उनके पिता एक आटा मिल के कांट्रेक्टर थे और साथ ही गेंहू के व्यापारी भी थे। लेकिन उनके घर में 50 लोग रहते थे। लेकिन उनके घर में कमाई बहुत ही कम थी।

हरभजन सिंह

अपनी स्पिन गेंदबाजी से दुनिया के महान से महान बल्लेबाजों को नचाने वाले हरभजन सिंह भारतीय क्रिकेट के चमकते सितारें तो है ही साथ ही साथ वह विश्व क्रिकेट में भी बहुत बड़ा नाम है। भज्जी वर्तमान में बहुत अमीर है लेकिन एक ऐसा समय भी हुआ करता था जब उनके घर में पैसे की तंगी हुआ करती थी। भज्जी के पिता एक बस ड्राइवर थे। उनके पिता ने बस चलाकर उन्हें पाला पोसा।

रविन्द्र जडेजा

अपनी फील्डिंग और फिरकी गेंदबाजी से दुनिया में नाम कमाने वाले रविन्द्र जडेजा आज के समय न केवल एक अमीर क्रिकेटर है बल्कि एक मशहूर शख्सियत भी है। लेकिन भारतीय टीम में जगह बनाने का उनका सफ़र आसान नही रहा है। जडेजा के पिता होम गार्ड थे। इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि उनके घर की माली हालत कैसी रही होगी।

जहीर खान

जहीर खान को अगर भारतीय टीम का सबसे महान गेंदबाज़ कहा जाए तो इसमें कोई अतिश्योक्ति नही होगी। जहीर खान ने भारत के लिए तीनो फार्मेट में शानदार गेंदबाजी की है। जहीर इस समय मुंबई में एक आलिशान अपार्टमेंट में रहते है लेकिन एक ऐसा भी समय हुआ करता था जब वह अपनी आंटी के साथ हॉस्पिटल के एक छोटे से कमरे में रहा करते थे।

उनका परिवार बहुत गरीब था। लेकिन जहीर खान ने गरीबी से उबर कर अपना क्रिकेट करियर बनाया और इस समय वह भारत के महान तेज गेंदबाज़ बने हुए है।

उमेश यादव

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज़ उमेश यादव आज किसी परिचय के मोहताज नहीं है। उमेश यादव लगातार भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम का हिस्सा बने रहते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उमेश यादव बहुत ही गरीब परिवार से ताल्लुक रखते थे। उनके पिता कोयले की खादान में काम करते थे। उमेश यादव की मेहनत ही है कि वह आज भारतीय टीम के मुख्य तेज गेंदबाज़ है।

close