नवरात्रि में इन 7 में से कोई भी एक चीज घर पर लाने से दूर होंगी सभी समस्याएं

 

shardiy-navrati-1-696x390

हिन्दू शास्त्र में बताया गया है नवरात्र साल में 4 बार आता है, इनमे से दो नवरात्रि गुप्त होते हैं और दो नवरात्रि चैत्र और शरद ऋतु में आती है। जो दो गुप्त नवरात्रि हैं उनमे तंत्र विद्या करने वाले कहे जाते हैं, वो इन दिनों में मां भवानी की पूजा, उपासना, व्रत आदि कर उनका आशीर्वाद प्राप्‍त कर लेते हैं। चैत्र और शरद ऋतु में मनाए जाने वाली नवरात्रि का अपना ही महत्व है। इस समय भक्त देवी माँ की पूजा अर्चना करते हैं, व्रत रखते हैं और उपासना करते हैं। कहा जाता है माँ सबके दुखों को हर लेती हैं। इसलिए नवरात्रि में घर में माता रानी की स्थापना करने से सभी समस्याएं और संकट दूर हो जाते हैं। यदि आप अपने घर में नवरात्रि के दौरान इन वस्तुओं को लाते हैं तो सभी समस्याएं आपके घर से दूर चली जाती है। हम आपको बताते हैं वो कौन सी चीज हैं जो आप अपने घर ला सकते हैं…

tulsiतुलसी का पौधा
हिंदू शास्त्रों के अनुसार तुलसी को देवी का स्थान दिया गया है। ऐसे में नवरात्रि में यदि आप तुलसी का पौधा लाकर गमले में लगाकर घर के आंगन में रखते हैं तो ये आपके घर सुख समृद्धि लाएगा। यदि आप फ्लैट में रहते हैं तो आप बालकनी या फिर घर की खिड़की के पास भी इसे रख सकते हैं।

kelaकेले का पौधा
हिन्दू शास्त्रों में केले के पत्ते को लाभदायक बताया गया है। आप नवरात्रि में केले का पौधा गमले में लगाकर इसे घर के आंगन में रख दीजिए। इस पर जल जरूर चढ़ाएं। गुरुवार को केले की पूजा भी की जाती है। यदि आप केले के जड़ में दूध चढ़ाते हैं तो आपको लाभ होगा ओर धन का लाभ भी होने लगेगा।

harsingaarहरसिंगार का फूल
हरसिंगार का फूल मां भगवती का पसंदीदा फूल माना जाता है जिसे चढ़ाने पर मां खुश होती हैं और मांगी हुई मुराद पूरी करती हैं। ये फूल बहुत ही सुंदर होता है और मां पर फूल चढ़ाने से घर पर लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। हरसिंगार के पुष्‍प को लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से आपके घर में मां लक्ष्‍मी की कृपा रहेगी।

badबड़ का पत्ता
बड़ का पत्ता भी काफी शुभ माना जाता है। इसके पत्ते को घर में लाकर उस पर हल्दी से स्वास्तिक बनाकर मां दुर्गा को अर्पित करें। इसे चढ़ाने से आपकी परेशानियां तो खत्म होंगी। इसके अलावा आपका घर परिवार आरोग्य हो जाएगा।

dhaturaधतूरा
धतूरे का नाम सुनते ही आपके दिमाग में शिव जी का ख्याल आने लगा होगा। क्योंकि शिव जी की पूजा अर्चना में इसका खास महत्व होता है। आप नवरात्रि के सातवें दिन इसे घर लाए और मां काली के चरणों पर अर्पित कर दें। आपके जीवन में शत्रु संबंधी समस्‍याएं दूर हो जाएंगी।

shankhpushpi-ka-foolशंखपुष्पी का फूल
आप सब जानते ही होंगे शंखपुष्‍पी का फूल नीले रंग का होता है। इस फूल को एक चांदी की डिब्‍बी में रखकर घर की तिजोरी में रख दें। आपको कभी पैसे की कमी नहीं होगी।

sandal-woodचंदन की अगरबत्ती
चंदन की अगरबत्‍ती शुभ मानी जाती है। इसलिए नवरात्रि में माता रानी की पूजा के लिए चंदन की अगरबत्ती का ही प्रयोग करें और पूजा करते वक्त घर की खिड़की–दरवाजे खोलकर रखें। जिससे घर में केवल खुशबू समाए, धुंआ नहीं।
close