राजेश खन्ना और मुमताज के इस एक सीन को फिल्माने में लग गए थे 8 दिन


सुपर स्टार राजेश खन्ना 18 जुलाई 2012 को दुनिया को अलविदा कह दिया है लेकिन उनके जाने के बाद भी आज भी चर्चा होती रहती है. एक्टर की लाइफ से जुड़े इतने किस्से हैं कि अक्सर उनके साथ काम कर चुके लोग सुनाते रहते हैं. गजब का स्टारडम कैरी करने वाले राजेश की यूं तो तमाम खासियत थी लेकिन उनकी पर्सनैलिटी में एक खास बात ये भी थी कि अपनी को-एक्ट्रेस के साथ उनका काफी अच्छा तालमेल रहता था.

अपने जमाने की दिग्गज की एक्ट्रेस मुमताज के साथ उनकी जोड़ी को दर्शकों ने बेहद प्यार दिया. राजेश और मुमताज ने करीब दस फिल्मों में एक साथ काम किया था. इसमें इनकी एक फिल्म ‘रोटी’ (Roti) भी थी. फिल्म की शूटिंग के दौरान एक ऐसा वाकया हुआ जिसे मुमताज कभी भूल नहीं पाती है. इस फिल्म में एक सीन था जिसमें मुमताज को राजेश अपने कंधों पर उठाकर बर्फ में चलना होता है. इस सीन को फिल्माने में आठ दिन लग गए थे.

मुमताज ने मुंबई मिरर से बात करते हुए बताया था कि ‘मनमोहन देसाई की फिल्म ‘रोटी’ की शूटिंग के क्लाइमैक्स सीन में राजेश को मुझे कंधे पर लेकर बर्फ में दौड़ना. हर सुबह जब शूटिंग शुरू होती तो राजेश मुझे कहते ‘ऐ मोटी चल आजा’ और मैं कूदकर उनके कंधे पर सवार हो जाती, इसे हमने आठ दिन में पूरा किया. मैं इतनी पतली दुबली तो थी नहीं, इस सीन को करने में उनके कंधे पर लाल पैच पड़ गया. हम खूब हंसते थे’.

मुमताज ने बताया था कि ‘राजेश के लिए बर्फ में मुझे उठाकर चलना काफी मुश्किल काम था. शूटिंग शुरू होते ही मैं हर दिन मजाक में कहती थी कि चलो अब उठाओ अपने कंधे पर 100 किलो की बोरी तो वह कहते कि नहीं इतनी भारी भी नहीं हो, लेकिन मैं जानती थी कि मैं स्लिम तो थी नहीं’.

राजेश खन्ना को लोग प्यार से काका कहते थे. राजेश ने अपने करियर में जो रिकॉर्ड बनाए उसे आज तक कोई एक्टर तोड़ नहीं पाया है. एक साथ 15 हिट फिल्में देने का रिकॉर्ड भी काक के ही नाम है. ‘अराधना’, ‘इत्तेफाक’, ‘दो रास्ते’, ‘कटी पतंग’, ‘सच्चा झूठा’, ‘आन मिलो सजना’, ‘छोटी बहू’, ‘आनंद’, ‘रोटी’, ‘हाथी मेरे साथी’ जैसी कई फिल्मों में शानदार अदाकारी दिखाई.

close