कभी मजदूरी करके घर चलाते थे ‘द ग्रेट खली’, आज हैं इतने करोड़ के मालिक

कहते हैं कि जब जज्बा और जूनून इंसान में रहता है तो कोई भी परेशानी  उसे सफलता हासिल करने में रोड़ा नहीं बन पाती है। कुछ ऐसा ही कारनामा किया है  द ग्रेट खली यानि कि दलीप सिंह राणा ने।  एक ऐसा भी समय था जब खली ने ढाई रुपये फीस न दे पाने के कारण स्कूल छोड़ दिया था, पढ़ाई छोड़ दी थी,  लेकिन वही खली आज करोड़ों रूपये के मालिक हैं। आइये इस किस्से के बारें में विस्तार से जानते हैं।

जब फीस न दे पाने की वजह से स्कूल से निकाला गया

खली ने अपनी किताब में इस बात का जिक्र किया है कि  1979 के दौरान गर्मियों के मौसम में फीस न दे पाने की वजह से उन्हें स्कूल से निकाल दिया गया था क्योंकि उस समय सूखा पड़ने से कोई फसल नहीं हो पायी थी जिसकी वजह से खली के घरवालों के पास फीस देने के पैसे नहीं थे।

फीस के लिए खली को स्कूल में बहुत अपमानित होना पड़ा। इसके बाद फिर उन्होंने स्कूल छोड़ दिया। उनके साथ पढ़ने वाले दोस्तों ने फीस न दे पाने पर खली का खूब मजाक उड़ाया था। इसके बाद स्कूल छोड़कर खली मजदूरी करने लग गए।

5 रुपये में की मजदूरी

खली के घर में आर्थिक तंगी थी तो इससे निपटने के लिए उन्होंने अपने पिता के कामो में हाथ बटाने का फैसला किया। जब वह मात्र 8 साल के थे तभी उन्होने अपने पिता के साथ मजदूरी करने लगे। उन्हें इसके बदले दिन के 5 रूपये मिलते थे। उस जमाने में यह रकम बहुत बड़ी थी। क्योंकि उन्हें महज ढाई रूपये के लिए स्कूल से निकाला गया था इसलिए वह 5 रूपये में मजदूरी करके संतुष्ट थे।

खली अपने बाद के सालों में पंजाब पुलिस में भर्ती हुए। इस दौरान वह बॉडी बिल्डिंग किया करते थे। खली ने 1997 और 1998 में मिस्टर इंडिया का खिताब भी जीता। खली की प्रतिभा से पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम बहुत प्रभावित हुए थे। कलाम ने खली को राष्ट्रपति भवन में बुलाकर उनसे मुलाकात की थी।

विश्व हैवीवेट चैम्पियन रह चुके हैं

खली विश्व हैवीवेट चैम्पियनशिप जीत चुके हैं वह जब डब्लूडब्लूई में आये थे तब उन्होंने खूब शोहरत बटोरी थी। जब खली ने अंडरटेकर को रिंग में पटखनी दी थी तो वह पूरी दुनिया में छा गए थे। यही नहीं खली बिग बॉस में भी नज़र आ चुके हैं। उन्होंने अपने गाँव में एक पहलवानी की संस्था खोली है।

वर्ष 2000 में वह संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने रिंग नाम जायंट सिंह के तहत ऑल प्रो रेसलिंग के लिए एक पेशेवर पहलवान के रूप में उतरे। खली की लम्बाई 7 फिट 1 इंच है। उनका वजन 157 kg है। खली के माता-पिता की लम्बाई नार्मल है। उनके दादा की लम्बाई  6 ft 6 इंच थी।

करोड़ों के हैं खली मालिक

ढाई रूपये न होने के कारण पढ़ाई न कर पाने वाले खली के पास आज के समय में करोड़ों की संपत्ति है। 2016 के दौरान उनकी कुल कमाई 96 करोड़ रूपये थी। खली का एक शानदार घर भी है। इसके अलावा खली एक सीमेंट कंपनी के लिए प्रचार भी करते हैं।

close