IPL 2021: आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकने वाले टॉप-5 तेज गेंदबाज, लिस्ट में सिर्फ एक विदेशी


 आईपीएल में बल्लेबाजों की खूब धूम रहती है. यहां बल्लेबाज तेजी से रन बटोरते हैं और गेंदबाजों की शामत लाते हैं. लेकिन टी20 में गेंदबाजों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. कई ऐसे मौके रहे हैं जब गेंदबाजों ने मैच जिताए हैं. गेंदबाज भी ऐसे कारनामे कर जाते हैं कि मैच का पासा पलट जाता है. टी20 में जहां बल्लेबाज हर गेंद पर रन बनाना चाहते हैं, ऐसे में गेंदबाजों के लिए उन्हें रोकना मुश्किल होता है लेकिन कई बार गेंदबाज भी कमाल कर जाते हैं और मेडन ओवर फेंक बल्लेबाज को रनों के लिए तरसा देते हैं. हम आपको उन गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने आईपीएल में अभी तक सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंके हैं.

इस सूची में पहला नाम है प्रवीण कुमार का. कुमार आईपीएल में पंजाब, बेंगलुरू और गुजरात की फ्रेंचाइजी से खेले हैं. उन्होंने कुल 119 आईपीएल मैचों में 14 मेडन ओवर फेंके हैं. आईपीएल में उनके नाम कुल 80 विकेट हैं. 

दूसरे नंबर पर नाम हैं इरफान पठान. वह किंग्स इलेवन पंजाब, दिल्ली डेयरडेविल्स, पुणे, हैदराबाद और चेन्नई की टीमों से आईपीएल खेले हैं. इन सभी टीमों को मिलाकर पठान ने कुल 103 मैच खेले हैं और 10 मेडन ओवर फेंके हैं. इतने मैचों में बाएं हाथ के इस गेदंबाज ने कुल 80 विकेट लिए हैं. 

तीसरे नंबर पर हैं धवल कुलकर्णी. धवल ने अपने करियर में अभी तक 92 आईपीएल मैच खेले हैं और आठ मेडन ओवर फेंके हैं. उनक साथ हैं मुंबई इंडियंस के लिए लंबे समय तक खेलने वाले लसिथ मलिंगा जिन्होंने 122 आईपीएल मैचों में आठ मेडन ओवर किए हैं. इन दोनों के साथ आठ मेडन ओवर फेंके हैं सनराइजर्स हैदराबाद के संदीप शर्मा ने. हैदराबाद के भुवनेश्वर कुमार ने भी आठ मेडन ओवर फेंके हैं.

डेल स्टेन के नाम भी इस सूची में है. स्टेन ने आईपीएल में कुल 95 मैच खेले हैं और सात मेडन ओवर फेंके हैं. स्टेन के नाम आईपीएल में कुल 97 विकेट लिए हैं.

चेन्नई के युवा तेज गेंदबाज दीपक चाहर का आईपीएल करियर ज्यादा लंबा नहीं है. वह 55 मैचों में छह मेडन ओवर फेंक चुके हैं. इस समय वे चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं और गेंदबाजी यूनिट के अहम सदस्य.

close