T20 विश्व कप फाइनल में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतने वाले 5 क्रिकेटर

 ICC T20 विश्व कप खेल के सबसे छोटे प्रारूप के लिए सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय आयोजन है। जबकि टी १० क्रिकेट भी देर से लोकप्रिय हुआ है, टी २० अभी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेला जाने वाला सबसे छोटा प्रारूप है। साल 2007 में पहली बार ICC T20 वर्ल्ड कप हुआ था।

इसके बाद, आयोजकों ने टूर्नामेंट को ICC World T20 कहा। हालाँकि, ICC T20 विश्व कप अब इस प्रतियोगिता का आधिकारिक नाम है। इस इवेंट में दुनिया भर से टीमें हिस्सा लेती हैं। इस ट्रॉफी को एक बार जीतना हर टी20 खिलाड़ी का सपना होता है। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के सबसे अहम मुकाबले में पांच खिलाड़ियों ने अपने 'ए' गेम को टेबल पर ला दिया है।

यहां उन पांच सितारा खिलाड़ियों पर एक नजर डालते हैं जिन्होंने ICC T20 विश्व कप इवेंट के शिखर संघर्ष में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता ।

5. इरफ़ान पठान - ICC T20 वर्ल्ड कप फ़ाइनल में मैन ऑफ़ द मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी

भारत ICC T20 विश्व कप उठाने वाला पहला देश था। ऑलराउंडर इरफान पठान ने ग्लोबल इवेंट में टीम की सफलता में अहम भूमिका निभाई।

फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए, इरफान ने 3/16 का गेम-चेंजिंग स्पैल फेंका और खेल को मेन इन ब्लू के पक्ष में कर दिया। इरफान ने यासिर अराफात, शाहिद अफरीदी और शोएब मलिक के विकेट चटकाए और भारत को टी20 विश्व कप ट्रॉफी तक पहुंचाया।

4. शाहिद अफरीदी

हालांकि टी20 क्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड में हुई थी, लेकिन वैश्विक स्तर पर एशियाई टीमों का इस प्रारूप पर दबदबा रहा। 2009 में दूसरे टी 20 विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान ने श्रीलंका के साथ हॉर्न बजाए।

सबसे अहम मैच में ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने अपनी टीम के लिए चमक बिखेरी। उन्होंने पहली पारी में 1/20 का साफ स्पेल फेंका और फिर नाबाद 40 गेंदों में 54 रन बनाकर पाकिस्तान को खिताब तक पहुंचाया।

3. क्रेग किसवेटर

क्रेग कीस्वेटर वह व्यक्ति थे जिन्होंने इंग्लैंड को अपना पहला टी20 विश्व कप जीतने में मदद की थी। विकेटकीपर बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में 63 रन की मैच जिताऊ पारी खेली।

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लिश टीम के लिए 148 रनों का लक्ष्य रखा था. किसवेटर की 49 गेंदों में 63 रन की पारी में सात चौके और दो छक्के शामिल थे, जिससे इंग्लैंड की टीम 17 ओवर में 148/3 पर पहुंच गई।

2. मार्लन सैमुअल्स

मार्लन सैमुअल्स टी20 क्रिकेट इतिहास के सबसे कम रेटिंग वाले ऑलराउंडरों में से एक होंगे। कैरेबियाई ऑलराउंडर ने टी20 विश्व कप 2012 में खुद को एक बड़े मैच वाले खिलाड़ी के रूप में साबित किया।

कोलंबो में एक कठिन विकेट पर खेलते हुए सैमुअल्स ने 56 गेंदों में 78 रन बनाकर वेस्टइंडीज को 137/6 तक पहुंचाया। सुनील नरेन और सह। कम स्कोर का बचाव किया क्योंकि वेस्ट इंडीज ने खिताब जीता था। चार साल बाद, उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टी 20 विश्व कप फाइनल में फिर से मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता। उन्होंने 66 गेंदों में 85 रन बनाए और वेस्टइंडीज की चैंपियनशिप जीत में बहुत बड़ी भूमिका निभाई।

1. कुमार संगकारा - ICC T20 विश्व कप के अपने आखिरी मैच में मैन ऑफ द मैच जीते

टीम इंडिया ने 2014 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पड़ोसी देश श्रीलंका के साथ तलवारें पार कर लीं । भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 130 रन बनाए।

131 रनों का पीछा करते हुए कुमार संगकारा के अर्धशतक ने श्रीलंका के रनों का पीछा आसान कर दिया। यह संगकारा का आखिरी T20I मैच था और उन्होंने सबसे भव्य चरण में मैन ऑफ द मैच जीता।

close