T20 World Cup 2021: अंतरराष्ट्रीय T20 इतिहास में 4 गेंदों में 4 विकेट लेने वाले 3 गेंदबाज


चार गेंदों में चार विकेट लेना क्रिकेट में किसी भी गेंदबाज के लिए गर्व का क्षण होता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हैट्रिक लेना हर गेंदबाज का सपना होता है। हालांकि, बहुत कम लोग ही उस सपने को पूरा कर पाए हैं। कुछ ने तो एक कदम और आगे बढ़कर चार गेंदों में चार बल्लेबाजों को आउट कर डबल हैट्रिक पूरी की।

एक डबल हैट्रिक किसी भी पारी को पटरी से उतार सकती है और गेंदबाज की टीम की जीत सुनिश्चित कर सकती है। आमतौर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम की गति को तोड़ने के लिए एक विकेट भी काफी होता है, लेकिन जब डबल हैट्रिक होती है तो बल्लेबाजी करने वाली टीम के विजयी होने की संभावना न के बराबर हो जाती है।

डबल हैट्रिक की बात करें तो उन तीन गेंदबाजों पर एक नजर डालते हैं जिन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में चार गेंदों में चार विकेट लिए हैं।

1. कर्टिस कैंपर - ICC T20 विश्व कप मैच में 4 गेंदों में 4 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज

दक्षिण अफ्रीका में जन्मे आयरिश ऑलराउंडर कर्टिस कैंपर ब्रेट ली के बाद ICC T20 विश्व कप मैच में हैट्रिक पूरी करने वाले केवल दूसरे गेंदबाज बने। उन्होंने नीदरलैंड के खिलाफ खेल के 10वें ओवर में कॉलिन एकरमैन, रेयान टेन डोशेट और स्कॉट एडवर्ड्स को आउट करके यह उपलब्धि हासिल की।

हैट्रिक के बाद अगली गेंद पर रूलोफ वैन डेर मर्व का विकेट निकला क्योंकि कैंपर टी20 विश्व कप के इतिहास में चार गेंदों में चार विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने। एकरमैन कैच आउट हो गए, जबकि रयान और स्कॉट उनके स्टंप के सामने फंस गए। कभी दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलने वाले रूलोफ वैन डेर मेर्वे ने पहली ही गेंद पर कैंपर के हाथों स्टंप गंवा दिए।

2. राशिद खान - टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में 4 गेंदों में 4 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज

राशिद खान 2019 में आयरलैंड के खिलाफ एक खेल के दौरान T20I मैचों में चार गेंदों में चार विकेट लेने वाले पहले क्रिकेटर बने। मैच की मेजबानी देहरादून ने की। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 210/7 का स्कोर बनाया। जवाब में आयरलैंड ने 153/3 रन बनाए जब राशिद ने 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर केविन ओ'ब्रायन को आउट किया।

इसके बाद राशिद ने 18वां ओवर फेंका और जॉर्ज डॉकरेल, शेन गेटकेट और सिमी सिंह के विकेट निकालकर अपनी पहली डबल हैट्रिक पूरी की। खान 5/27 के आंकड़े के साथ समाप्त हुआ क्योंकि अफगानिस्तान ने उस रात आयरिश टीम को 32 रनों से हराया था।

3. लसिथ मलिंगा

श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा टी20ई क्रिकेट इतिहास में चार गेंदों में चार विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज थे। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने दो साल पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में श्रीलंका के लिए खेलते हुए चार गेंदों में चार विकेट लिए थे।

126 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ब्लैककैप 15/0 था जबकि मलिंगा ने तीसरा ओवर फेंका। उन्होंने तीसरी गेंद पर कॉलिन मुनरो को क्लीन करने के लिए एक यॉर्कर फेंकी, और अगली तीन गेंदों पर, हामिश रदरफोर्ड , कॉलिन डी ग्रैंडहोमे और रॉस टेलर ने अपने विकेट खो दिए क्योंकि न्यूजीलैंड ने स्कोरबोर्ड पर 15/4 के साथ तीसरा ओवर समाप्त किया।

मुनरो की तरह, डी ग्रैंडहोम को मलिंगा ने बोल्ड किया, जबकि टेलर और रदरफोर्ड को एलबीडब्ल्यू आउट किया गया। मलिंगा ने इस साल की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी।

close