धोनी को मिले 45 करोड़ तो म‍िल्‍खा सिंह ने ल‍िया 1 रुपया, जान‍िए बायोप‍िक के ल‍िए क‍िसको कितना पैसा म‍िला


बॉलीवुड में खेल हस्तियों के ऊपर फिल्मे बनाने का चलन काफी प्रेरणादायक रहा है। कई ऐसे खेल से जुड़े लोग हैं जिनके ऊपर बॉलीवुड में फिल्म बन चुकी है। इन फिल्मो ने अच्छी कमाई भी की है। क्या आप जानते हैं कि इन एथलीट पर जो फिल्मे बनती हैं उसके एवज में प्रोड्यूसर उन्हें पैसे देता है। अभी तक बॉलीवुड में महेंद्र सिंह धोनी, मिल्खा सिंह, मैरीकॉम पर फिल्मे बन चुकी है। वैसे खेल से इतर भी कई बायोपिक बन चुकी है।

आज हम आपको बॉलीवुड की कुछ पॉपुलर बायोपिक के बारें में बतायेंगे। हम आपको यह भी  बताएँगे कि इस बायोपिक को बनाने के लिए प्रोड्यूसर ने उन्हें कितने पैसे दिए।

एम सी मैरीकॉम

6 बार की विश्व चैम्पियन रह चुकी मैरीकॉम की जिंदगी पर ओमंग कुमार ने फिल्म बनायीं थी। इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा ने मुख्य भूमिका निभाई थी। रिपोर्ट के मुताबिक जब प्रोड्यूसर ने मैरीकॉम की जिंदगी पर फिल्म बनाने का निर्णय लिया तो उन्होंने मैरीकॉम को 25 लाख रूपये दिए थे।

मिल्खा सिंह

‘फ़्लाइंग सिख’ के नाम से मशहूर मिल्खा सिंह के ऊपर 2013 में बायोपिक फिल्म बनी थी। इस फिल्म में मिल्खा सिंह का किरदार फरहान अख्तर ने निभाया  था। यह फिल्म सुपरडुपर हिट साबित हुई थी। अपनी जिंदगी से जुड़ी जानकारियों को प्रोड्यूसर को देने के एवज में मिल्खा सिंह ने मात्र 1 रूपये लिया था। वो भी शगुन के रूप में। वहीं इस फिल्म में काम करने वाली सोनम कपूर ने भी 1 रूपये की सैलरी ली थी। मिल्खा सिंह को जो 1 रूपये का नोट दिया गया था वह 1958 में छपा था।

महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर बनी बायोपिक बॉलीवुड की सबसे हिट फिल्म रही। इस फिल्म में महेंद्र सिंह धोनी का किरदार दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने निभाया था। रिपोर्ट के मुताबिक धोनी ने इस फिल्म को बनाने देने के लिए प्रोड्यूसर से 45 करोड़ रुपये लिए थे। इस फिल्म को नीरज पांडे ने डायरेक्ट किया था। यह फिल्म 2016 में रिलीज हुई थी।

महावीर सिंह फोगाट

अगर ‘दंगल’ फिल्म को बॉलीवुड की सबसे हिट फिल्म कहा जाए तो इसमें गलत नहीं होगा। आमिर खान ने इस फिल्म में पहलवान महावीर सिंह फोगाट की भूमिका निभाई थी। कहा जाता है कि इस फिल्म को बनाने के लिए महावीर को प्रोड्यूसर ने करीब 80 लाख रुपये दिए थे। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 2 हजार करोड़ रूपये की कमाई की थी।


close