T20 वर्ल्ड कप 2021 के 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें T20 वर्ल्ड कप 2022 टीम में जगह बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी

 

उद्घाटन टी 20 विश्व कप विजेता भारत ने ट्रॉफी जीतने के लिए पसंदीदा के रूप में मेगा इवेंट के 2021 संस्करण में प्रवेश किया। हालांकि, मेन इन ब्लू सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने में विफल रही। अपने पांच मैचों में केवल छह अंक अर्जित करने के बाद उनका अभियान सुपर 12 चरण में समाप्त हो गया।

भारत ने अफगानिस्तान , नामीबिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ अच्छा खेला । हालांकि, वे दो मैच हार गए जो सबसे ज्यादा मायने रखते थे। भारत ने अपने अभियान की शुरुआत चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ मनोबल तोड़ने वाली दस विकेट से हार के साथ की और फिर न्यूजीलैंड से आठ विकेट से हार गया।

यह भारतीय T20I कप्तान के रूप में विराट कोहली का पहला और आखिरी T20 विश्व कप था। रोहित शर्मा ने अब टीम की कमान संभाल ली है और चयनकर्ताओं ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी घरेलू T20I श्रृंखला के लिए T20 विश्व कप टीम के कुछ सदस्यों को पहले ही हटा दिया है।

हालांकि, यह किसी भी ड्रॉप किए गए खिलाड़ी के लिए सड़क का अंत नहीं है। वे हमेशा आईपीएल के साथ-साथ घरेलू टूर्नामेंटों में अच्छा प्रदर्शन करके भारतीय टी20ई टीम में वापसी कर सकते हैं। अगले तीन भारतीय टी 20 विश्व कप 2021 टीम के सदस्यों को, हालांकि, अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले मेगा इवेंट में जगह बनाने के लिए बहुत मेहनत करनी होगी।

3. वरुण चक्रवर्ती

मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती के ICC T20 विश्व कप 2021 में भारत के एक्स-फैक्टर होने की उम्मीद थी। हालांकि, 30 वर्षीय भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक भी विकेट लेने में असफल रहे।

चक्रवर्ती ने टूर्नामेंट में तीन मैच खेले, जिसमें 11 ओवर में 71 रन दिए। उनसे नियमित अंतराल पर विकेट लेने की उम्मीद की गई थी। हालांकि, वरुण ने पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और स्कॉटलैंड के खिलाफ मैचों में बिना विकेट लिए वापसी की।

चूंकि ऑस्ट्रेलिया में पिचों से स्पिनरों को ज्यादा मदद नहीं मिलेगी, चक्रवर्ती को अगले साल टी20 विश्व कप के लिए टीम में अपनी जगह बनाए रखने के लिए आगामी टी20ई में अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा।

2. हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या एक और भारतीय खिलाड़ी थे जो उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे। पांड्या इस साल बेहतरीन फॉर्म में नहीं रहे हैं। उन्होंने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में कुछ अच्छी पारियां खेली थीं, लेकिन 2021 में वह लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं।

बड़ौदा के इस स्टार की गेंदबाजी भी अब पहले जैसी नहीं रही. टी20 वर्ल्ड कप 2021 में पांड्या ने चार ओवर फेंके और बिना एक भी विकेट लिए 40 रन लुटाए। यदि वह चीजों को जल्दी से बदलने में विफल रहता है, तो पंड्या के लिए टी 20 विश्व कप 2022 टीम में जगह बनाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

1.राहुल चाहर

राहुल चाहर को ICC T20 World Cup 2021 में अपनी प्रतिभा दिखाने का केवल एक मौका मिला। वह नामीबिया के खिलाफ खेले और 0/30 के आंकड़े के साथ लौटे। जबकि चाहर ने मेगा इवेंट में ज्यादा गलत नहीं किया, समस्या यह है कि भारत ने उन्हें टी 20 विश्व कप 2021 के लिए अनुभवी प्रो युजवेंद्र चहल के ऊपर चुना है।

अगले साल टी20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में है, एक ऐसा देश जहां चहल ने अतीत में अच्छा प्रदर्शन किया है। यह बहुत कम संभावना है कि भारत टी 20 विश्व कप 2022 में दो लेग स्पिनरों को चुने। इसलिए, राहुल चाहर को कड़ी मेहनत करनी होगी और चयनकर्ताओं के सामने खुद को साबित करना होगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह अगले साल भी टी 20 विश्व कप में खेल सकें।

close