Indian Railways: बढ़ेगा ट्रेन का किराया, जानिए रेल मंत्री का बड़ा बयान


अगर आप अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं तो रेल किराए की खबर सुनकर आपके होश उड़ सकते हैं. जी हां, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को लोकसभा में बोलते हुए आने वाले समय में रेल किराया बढ़ाने के संकेत दिए हैं. अश्विनी वैष्णव के इस बयान के बाद आने वाले समय में ट्रेन के किराए में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है. लोकसभा में रेल मंत्री से कोविड-19 से पहले वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराए में दी जाने वाली रियायत को फिर से शुरू करने पर सवाल किया गया था.

रेलवे की हालत

उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में एक यात्री के किराए पर रेलवे की प्रति किलोमीटर लागत करीब 1.16 रुपये है. जबकि रेलवे इसके लिए प्रति किमी 45 से 48 पैसे ही चार्ज करता है. उन्होंने पिछले साल के आंकड़े देते हुए कहा कि रेलवे द्वारा यात्री किराए पर 59,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी गई है. उन्होंने कहा कि रेलवे लगातार यात्री सुविधाओं पर काम कर रहा है. नई ट्रेनों के संचालन सहित रेलवे लाइन का विस्तार किया जा रहा है. ऐसे में लोगों को रेलवे की हालत देखनी चाहिए.

यात्रियों के लिए नई सुविधाएं 

उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले समय में यात्रियों के लिए कई नई सुविधाएं आ रही हैं. ट्रेन के किराए में बढ़ोतरी का संकेत देते हुए कहा कि आने वाले समय में और फैसले लिए जाएंगे. रेल मंत्री ने बताया कि बड़े स्टेशनों के साथ अन्य स्टेशनों पर भी काम किया जा रहा है. रेलवे को लेकर प्रधानमंत्री मोदी का बड़ा विजन है. इससे पहले अश्विनी वैष्णव ने संसद में दिल्ली के एम्स के सर्वर पर हुए साइबर हमले का जवाब देते हुए कहा कि साइबर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बहुआयामी स्तर पर काम चल रहा है. इसके अलावा भी कई कदम उठाए हैं.

close