जनवरी में इस तारीख को खाते में आएगी 13 वीं किश्त, सभी किसान भाई हो जाएँ अलर्ट


जनवरी में इस तारीख को खाते में आएगी 13 वीं किश्त– देश में लगभग हर वर्ग को विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलता है। संघीय सरकार भी राज्य सरकारों के अलावा कई कल्याणकारी और लाभ कार्यक्रम चलाती है। इन योजनाओं के तहत पात्र लोगों को विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान किए जाते हैं।

किसानों के लिए एक खास योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना के तहत किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये की किस्त मिलती है, जो सालाना 6,000 रुपये होती है।

अब तक 12 किश्तें मिल चुकी हैं और 13 तारीख का सभी को बेसब्री से इंतजार है। अगर आपके स्टेटस में कोई ऐसा मैसेज आता है जिसके बारे में आपको कुछ पता नहीं है तो किस्त का पैसा भी अटक सकता है। जितनी जल्दी हो सके, हमें इस संदेश के बारे में जानने की जरूरत है। 

लैंड साइडिंग और ई-केवाईसी के खिलाफ आपकी स्थिति ‘नहीं’ होने पर यह संभव है कि आप किस्त का लाभ खो सकते हैं। सहायता प्राप्त करने के लिए, अपने स्थानीय कृषि कार्यालय से संपर्क करें या हेल्पलाइन पर कॉल करें।

ऐसे चेक कर सकते हैं स्टेटस मैसेज

आपको केवल 3 स्टेप्स फॉलो करना है और आपको पता चल जाएगा..

STEP-1

अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो आधिकारिक किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर आपके स्टेटस में लिखे मैसेज की जानकारी मिलती है।

STEP-2

बाद में, आपको पोर्टल से लाभार्थी की स्थिति का चयन करना होगा। एक बार जब आप अपनी योजना पंजीकरण संख्या या पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज कर लेते हैं, तो कृपया सबमिट बटन दबाएं। फिर आपको स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा कोड को भरना होगा और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

STEP-3

ऐसा करने के बाद आपका स्टेटस दिखाई देगा। ई-केवाईसी और लैंड सीडिंग के अलावा आपको यहां अपनी पात्रता भी पता चल जाएगी। जब इन तीनों में ‘नहीं’ लिखा होगा तो किस्त अटक सकती है और अगर ‘हां’ लिखा है तो किश्त आएगी।

close